ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / खीर बनाने की आसान रेसिपी…

खीर बनाने की आसान रेसिपी…

शरद पूर्णिमा का पावन पर्व 30 अक्तूबर, शुक्रवार को मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन चंद्रमा सोलह कलाओं से पूर्ण होकर रातभर अपनी किरणों से अमृत वर्षा करता है। शरद पूर्णिमा का खास महत्व होता है। शारदीय नवरात्रि के बाद शरद पूर्णिमा का पावन पर्व पड़ता है। इस दिन खीर को रातभर चंद्रमा की चांदनी में रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि रातभर खीर को चंद्रमा की चांदनी में रखने से खीर अमृत के समान हो जाती है और इस खीर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको स्वादिष्ट खीर बनाने की रेसिपी बताएंगे। आपको खीर बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। कुछ मिनटों में ही आपकी स्वादिष्ट खीर बनकर तैयार हो जाएगी। अगली स्लाइड्स में जानिए खीर बनाने की आसान रेसिपी…

खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
चावल- 100 ग्राम
दूध- 2 लीटर
चीनी- 100 ग्राम
इलाइची- 4 पिसी हुई
बादाम- 8 से 10 बारीक कटे हुए
काजू- 8 से 10 कटे हुए
चिरौंजी- 1 बड़ा चम्मच
घी- 1 बड़ा चम्मच

खीर बनाने की आसान रेसिपी…

स्टेप 1
सबसे पहले आपने चावल को साफ करके अच्छे से धो लेना है। चावल को धोने के बाद चावल को किसी छलनी में पांच मिनट के लिए रख दें, जिससे चावल का सारा पानी छन जाए। इसके बाद कड़ाही लें और उसमें घी डाल दें।

स्टेप 2
अब आपने कड़ाही में छने हुए चावल को डालना है और धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक चावल को चलाते हुए अच्छी तरह से भुनना है। इसके बाद एक पतीले में दूध डालें और उसमें आधा कप पानी मिलाएं और उबलने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने के बाद दूध को भुने हुए चावल में डाल दें। आपने 8 से 10 मिनट तक चावल को चलाते हुए पकाना है।

स्टेप 3
चावल को चलाते रहें। जैसे ही चावल गलने लगे तो उसमें चीनी डाल दें। चीनी को अच्छे से घुलने तक मिश्रण को चलाते रहें। जब चीनी घुल जाए तो उसमें काजू, चिरौंजी और बादाम डाल दें। इसके बाद खीर को 8 से 10 मिनट तक मध्यम आंच पक पकाएं। खीर के गाढ़ी हो जाने के बाद इसमें पिसी हुई इलाइची डालें और तेज आंच में 2 मिनट तक पकाएं। इन आसान 3 स्टेप्स में आपकी स्वादिष्ट खीर बनकर तैयार हो जाएगी।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *