ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों को खत्म कर दिया। हालांकि, मास्क पहनने को लेकर अनिवार्यता बनी रहेगी। हाल के कुछ दिनों के आंकड़ों पर गौर करें तो अचानक से बढ़ रहे हैं। आपको बता दें कि बीते तीन दिनों में दैनिक मामलों में 350 के करीब इजाफा हुआ है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 24 मार्च को 1938 नए केस सामने आए हैं।

इसके साथ ही 23 मार्च को 1778 नए मामले सामने आए थे। सबसे कम 21 मार्च को नए दैनिक केस सामने आए थे। इस दिन 1549 मामलों की पुष्टि हुई थी। आपको बता दें कि 22 मार्च को 1581 और 20 मार्च को 1761 नए मामलों की पुष्टि हुई थी।

मौत के आंकड़ों में भी इजाफा
कोरोना के नए मामलों में तो इजाफा हुआ ही है, साथ ही मौत के आंकड़ों में भी उछाल देखने को मिला है। आपको बता दें कि 20 मार्च को 127 मरीजों की कोरोना से मौत हुई थी। उसके बाद दो दिनों तक रोज 33-33 मरीजों की जान गई। वहीं, 23 मार्च को 62 मौत रिकॉर्ड किए गए। साथ ही 24 मार्च को 67 मरीजों की मौत हो गई।

24 मार्च का कोरोना आंकड़ा
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,938 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,30,14,687 हो गई। वहीं, 67 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,16,672 हो गई देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 22,427 हो गई है।

केरल में कोरोना के 702 नये मामले
केरल में बुधवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के 702 नए मामले सामने है और इस दौरान दो मरीजों की मौत हुई है। आज यहां जारी आधिकारिक बयान के अनुसार पिछले 24 घंटे में 23,238 लोगों के नमूनों की जांच के बाद आज 702 नये मामलों की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि इस बीच रिकॉर्ड के अभाव में हाल ही में हुई छह मौतों को आज जोड़ा गया है। इसके साथ ही राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या को 67,476 हो गई है।

मास्क पहनना, हाथ स्वच्छ रखने का दिशानिर्देश 31 मार्च के बाद भी जारी रहेगा: सरकार
कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में भारी कमी आने के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड की रोकथाम के लिए उठाए गए सभी कदमों को समाप्त करने का फैसला किया है। हालांकि, केंद्र ने बुधवार को स्पष्ट किया कि मास्क का उपयोग और हाथों की लगातार सफाई जैसे उपाय जारी रहेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मास्क पहनने और हाथ स्वच्छ रखने में छ्रट देने की बात कहने वाली खबरें ”असत्य” हैं। मंत्रालय ने ट्वीट किया, ”मीडिया में आई कुछ खबरों में कहा गया है कि मास्क पहनने और हाथ स्वच्छ रखने के प्रोटोकॉल में छूट दी गई है। वे असत्य हैं। फेस मास्क का उपयोग और हाथों की सफाई जैसे उपाय जारी रहेंगे।”

केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा है कि मास्क के उपयोग और हाथ स्वच्छ रखने सहित कोविड रोकथाम उपायों पर परामर्श महामारी के खिलाफ संपूर्ण राष्ट्रीय अभियान में प्रमुखता से रहेंगे। भल्ला ने पत्र में कहा है कि पिछले 24 महीने में, निदान, निगरानी, संपर्क का पता लगाना, उपचार, टीकाकरण, अस्पताल का बुनियादी ढांचा जैसे महामारी प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के लिए कई महत्वपूर्ण क्षमताएं विकसित की गई हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अब आम लोगों में कोविड उपयुक्त व्यवहार के बारे में उच्च स्तर की जागरूकता है।

पत्र में कहा गया है, ”स्थिति में हुए संपूर्ण सुधार और महामारी से निपटने के लिए सरकार की तैयारियों पर विचार करते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह फैसला किया है कि कोविड रोकथाम उपायों के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों को आगे लागू रखने की जरूरत नहीं है। ” भल्ला ने कहा कि मौजूदा आदेश के 31 मार्च को निष्प्रभावी होने के बाद गृह मंत्रालय आगे कोई आदेश जारी नहीं करेगा।

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *