ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / OpenAI को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को कंपनी ने निकाला, मीरा मुराती को दी गई जिम्मेदारी

OpenAI को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन को कंपनी ने निकाला, मीरा मुराती को दी गई जिम्मेदारी

चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी OpenAI ने को-फाउंडर और CEO सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया है। बोर्ड को अब ऑल्टमैन की काबिलियत पर भरोसा नहीं है, इसलिए उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है। OpenAI ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

ऑल्टमैन के बाहर निकलने के साथ, चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) मीरा मुराती अंतरिम CEO की भूमिका निभाएंगी। कंपनी परमानेंट CEO की सर्च भी जारी रखेगी। इसके अलावा, OpenAI के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन बोर्ड के चेयरमैन के रूप में पद छोड़ देंगे।

सैन फ्रांसिस्को बेस्ड OpenAI एक प्राइवेट रिसर्च लैब है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेवलप करती है। इसकी स्थापना 2015 में ऑल्टमैन, एलन मस्क (जो अब OpenAI के बोर्ड में नहीं हैं) और अन्य लोगों ने एक नॉन-प्रॉफिट आर्गनाइजेशन के रूप में की थी।

OpenAI में बिताया समय पसंद आया
सैम ऑल्टमैन ने CEO का पद छोड़ने को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- ‘मुझे OpenAI में अपना समय बहुत पसंद आया। यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए और उम्मीद है कि दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था। मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना भी पसंद आया। अब आगे क्या करूंगा इसके बारे में बहुत कुछ कहना है।’

OpenAI के को-फाउंडर ने जताई हैरानी
OpenAI के प्रेसिडेंट और को-फाउंडर ग्रेग ब्रॉकमैन ने सैम ऑल्टमैन को कंपनी से निकाले जाने पर हैरानी जताई। उन्होंने X पर लिखा- बोर्ड ने आज जो किया उससे सैम और मैं हैरान और दुखी हैं।

आइए सबसे पहले हम उन सभी इनक्रेडिबल लोगों को धन्यवाद कहें जिनके साथ हमने OpenAI में काम किया है। हमारे कस्टमर्स, हमारे इन्वेस्टर्स और उन सभी को धन्यवाद जो हम तक पहुंच रहे हैं। हम भी अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि वास्तव में क्या हुआ था। यहां वह है जो हम जानते हैं:

  • कल रात, सैम को इल्या से एक मैसेज मिला जिसमें शुक्रवार को दोपहर में बात करने के लिए कहा गया। सैम Google मीट में शामिल हुए और उस समय मुझे छोड़कर पूरा बोर्ड वहां मौजूद था। इल्या ने सैम को बताया कि उसे नौकरी से निकाला जा रहा है और यह खबर जल्द ही बाहर आने वाली है।
  • दोपहर 12:19 बजे, ग्रेग को इल्या से एक मैसेज मिला जिसमें उसने तुरंत कॉल करने के लिए कहा। दोपहर 12:23 बजे इल्या ने गूगल मीट लिंक भेजा। ग्रेग को बताया गया कि उसे बोर्ड से हटाया जा रहा है (लेकिन वह कंपनी के लिए इंपॉर्टेंट है और अपनी भूमिका बरकरार रखेगा) और सैम को निकाल दिया गया। लगभग उसी समय, OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट पब्लिश किया।
  • जहां तक हम जानते हैं, मैनेजमेंट टीम को इसके बारे में जल्दी ही बता दिया गया था, मीरा के अलावा जिन्हें एक रात पहले ही पता चल गया था। धन्यवाद, लेकिन कृपया चिंतित होने में समय बर्बाद न करें। हम ठीक हो जाएगे। बड़ी चीजें जल्द ही आ रही हैं।

34 साल की मुराती मैकेनिकल इंजीनियर हैं

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 34 साल की मीरा के पेरेंट्स भारतीय मूल के थे। हालांकि, मीरा अल्बानिया में पैदा हुई थीं और कनाडा में पली-बढ़ीं। उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की। उन्होंने डार्टमाउथ कॉलेज में ग्रेजुएशन के दौरान हाइब्रिड रेसकार बनाई थी। स्कूल में रहते हुए, उन्होंने गोल्डमैन सैच में इंटर्नशिप की थी।
  • टेस्ला में काम करने के बाद वह 2018 में OpenAI में शामिल हुईं। टेस्ला में उन्होंने मॉडल एक्स कार को बनाने में अहम रोल निभाया। टेस्ला में उन्होंने सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में तीन साल बिताए। यहीं से उन्होंने AI फील्ड में जाने का फैसला किया।
  • OpenAI ने उन्हें एप्लाइड A.I एंड पार्टनरशिप्स की वाइस प्रेसिडेंट के रूप में नियुक्त किया था। उस समय, कंपनी एक नॉन-प्रॉफिटेबल ऑर्गनाइजेशन थी। बाद में इसने खुद को प्रॉफिट कंपनी के रूप में रीस्ट्रक्चर किया ताकि फंड जुटा सके और AI प्रोडक्ट बना सके।
  • मीरा मुराती ने चैटजीपीटी और DALL-E जैसे क्रांतिकारी उत्पादों के विकास में पर्दे के पीछे काम किया है। पिछले साल उन्हें चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर यानी CTO बनाया गया था। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि इंजीनियर तय समय पर चैटजीपीटी के वर्जन डेवलप करें।

ChatGPT को बनाने वाली कंपनी है OpenAI…

इस कंपनी के 7 को-फाउंडर्स हैं-

सैम ऑल्टमैन: आंत्रप्रेन्योर हैं। OpenAI से पहले स्टार्ट-अप्स की फंडिंग करने वाले ग्रुप वाई-कॉम्बिनेटर के प्रेसिडेंट थे। फिर OpenAI के CEO बने।

इल्या सेत्सकेवर: OpenAI के चीफ साइंटिस्ट हैं।

ग्रेग ब्रॉकमैन: OpenAI के प्रेसिडेंट हैं।

वॉजियेक जोरेम्बा: OpenAI में कोडेक्स और लैंग्वैच रिसर्च टीम्स के हेड हैं।

एलन मस्क: OpenAI में निवेश किया है।

जॉन शुल्मैन: AI रिसर्च साइंटिस्ट हैं।

आन्द्रेज कारपेथी: रिसर्च साइंटिस्ट हैं।

इन सब लोगों में सैम ऑल्टमैन की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस रिसर्च की डिजाइन करने वाले वही हैं। यानी उन्होंने ही तय किया कि AI से जुड़ी ये रिसर्च किस तरह से की जाएगी और क्या बनेगा।

OpenAI के प्रोडक्ट बनाने में सैम ऑल्टमैन की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है।

2022 में ChatGPT को पब्लिकली अनवील किया था
OpenAI ने नवंबर 2022 में दुनिया के लिए ChatGPT अनवील किया था। इस AI टूल ने तेजी से लोकप्रियता हासिल की है। म्यूजिक और पोएट्री लिखने से लेकर निबंध लिखने तक, ChatGPT बहुत सारे काम कर सकता है। यह एक कन्वर्सेशनल AI है। एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जो आपको इंसानों की तरह जवाब देता है।

OpenAI में माइक्रोसॉफ्ट जैसी बिग टेक कंपनी ने 30 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश कर रखा है। कंपनी ने अपने सर्च इंजन ‘बिंग’ में भी ChatGPT को इंटीग्रेट किया है।

और भी कई कंपनियां ChatGPT का इस्तेमाल करने के लिए आतुर हैं। ऐसे में AI बेस्ड इस चैटबॉट का इस्तेमाल आने वाले दिनों में कहीं ज्यादा फैलने की उम्मीद है।

आलोचकों का कहना है कि AI का बढ़ता इस्तेमाल लोगों के लिए मुश्किलें पैदा करेगा। नौकरियां खत्म होंगी, लोगों की इस पर निर्भरता बढ़ती जाएगी और शायद एक दिन ऐसा भी आए कि इंसान सोचने का काम पूरी तरह AI पर छोड़ दे।

सैम ऑल्टमैन इस खतरे को नकारते नहीं हैं। हालांकि, वो कहते हैं कि इंसानी दिमाग की जरूरत ही न पड़े ऐसी दुनिया की कल्पना मुश्किल है।

About The Achiever Times

Check Also

डाबर ने लॉन्च किए स्पेशल लिमिटेड एडीशन अयोध्या पैक

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर पेश किए स्पेशल रैड पेस्ट, आंवला हेयर ऑयल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *