ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / कद्दू का रायता

कद्दू का रायता

आप घर में कद्दू की सब्जी तो अक्सर बनाती होंगी। कद्दू की सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है। आप घर में कद्दू का रायता भी बना सकती हैं। कद्दू का रायता भी काफी स्वादिष्ट होता है। खाने के साथ रायता हो तो खाने का स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। घर में कद्दू का रायता बनाना काफी आसान होता है और इसको बनाने में लगभग 25 मिनट का समय लगता है। आइए जानते हैं घर में स्वादिष्ट कद्दू का रायता बनाने की विधि…

कद्दू का रायता बनाने के लिए सामग्री
कद्दू – 200 ग्राम
दही-350 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर-1 चम्मच
जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच
धनिया पत्ता-1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- 2 चम्मच

रायता बनाने की आसान विधि…

स्टेप 1
सबसे पहले आपने कद्दू  को अच्छी तरह से छिल लेना है। इसके बाद कद्दू में से बिज को हटा लें और बिज हटाने के बाद कद्दूकस कर लें।

स्टेप 2
अब आपने एक पैन में तेल गर्म कर लेना है। तेल के गर्म होने के बाद इसमें कद्दू और नमक डाल दें। इसे 3 से 4 मिनट तक अच्छी तरह से भूनें। जब कद्दू ठीक से पक जाए तो गैस को बंद कर दीजिए। इसके बाद आपने इसे कुछ देर तक ठंडा होने के लिए छोड़ देना है।

स्टेप 3
इसके बाद एक बर्तन में दही, हल्का नमक, जीरा पाउडर और धनिया पत्ता डालें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें पकाए हुए कद्दू को डाल दें। कद्दू डालने के बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इन आसान से तीन स्टेप्स में कद्दू का रायता बनकर तैयार हो जाएगा। कद्दू का रायता बनाने में आपको लगभग 25 मिनट का समय लगेगा।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *