ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / घर में बनाइए स्ट्राबेरी कुल्फी

घर में बनाइए स्ट्राबेरी कुल्फी

बच्चे हो या बड़े दोनों को ही आइसक्रीम पसंद होती है। फ्लेवर कोई भी बच्चों को तो बस आइसक्रीम खानी होती है। लेकिन अगर आप नहीं चाहती कि बच्चे बाहर की आइसक्रीम खाएं तो क्यों न घर पर ही टेस्टी कुल्फी का मजा लिया जाए। आगे की स्लाइड में जानिए ठंडी-ठंडी स्ट्राबेरी कुल्फी बनाने का तरीका।

घर पर कुल्फी बनाने के लिए बहुत सारे सामान की जरूरत नही पड़ती। बस आपको जिस फ्लेवर की कुल्फी बनानी हो उसके साथ ही दूध और चीनी की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए जानें कुल्फी बनाने की विधि।

स्ट्राबेरी कुल्फी बनाने के लिए सामग्री
एक लीटर दूध, गाढा करने के लिए खोवा, दो कप स्ट्राबेरी, एक कप चीनी, सजाने के लिए पिस्ता।

कुल्फी बनाने की विधि
एक पैन में दूध डालकर मध्यम आंच पर रख दें। साथ में स्ट्राबेरी के छोटे-छोटे टुकड़े काटते रहें। अब इन टुकड़ों को मिक्सी के जार में डालकर पेस्ट बना लें। कुछ स्ट्राबेरी के टुकड़ों को बचा कर रख लें। साथ में ही दूध को बीच-बीच में चलाते रहें। जब दूध गाढ़ा होने लगे तो इसमें थोड़ा सा खोवा मिला लें। अब इस मिश्रण में चीनी डालकर घुलने तक पकाएं। दूध के आधा होकर गाढ़ा हो जाने पर गैस बंद कर दें।

जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाए इसमें स्ट्राबेरी का पेस्ट डाल दें। अच्छी तरह से चलाने के बाद इसमें कटे हुए स्ट्राबेरी के टुकड़ों को डालकर सांचे में भर लें। मिठास बढ़ाने के लिए आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा रूह आफजा भी डाल सकती हैं। ढक्कन लगाकर इसे फ्रीजर में सात से आठ घंटे के लिए रख दें। कुल्फी जम जाने के बाद इसके ऊपर रूह आफजा डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *