ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / 10 मिनट में बनाएं आंवले का टेस्टी अचार

10 मिनट में बनाएं आंवले का टेस्टी अचार

भारतीय व्यंजन हमेशा से ही अपने चटपटे स्वाद और वैरायटी के लिए दुनियाभर में पहचाने जाते हैं। भारतीय भोजन का स्वाद बढ़ाने में उसके साथ परोसे जाने वाले अचार का बहुत बड़ा हाथ होता है। अचार हर तरह के खाने का स्वाद बढ़ा देता है। लेकिन आजकल वक्त की कमी और व्यस्त जीवनशैली के चलते अधिकांश परिवारों में घर पर अचार नहीं बनाए जाते हैं। लेकिन आपकी परेशानियों को समझते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर अचार जो मात्र 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है।

आप सोच रहे होंगे भला ऐसा कौन सा अचार है जो सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार होता है, तो आपको बता दें, वो है आंवले का अचार। आंवले में मौजूद आइरन और विटामिन C सेहत के लिए कई तरह से बेहद फायदेमंद है। आंवले के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में भी मदद मिलती है। खास बात यह है कि आंवले का आचार खाने में जितना स्वादिष्ट होता है इसे बनाना भी उतना ही आसान होता है। खास बात यह है कि इसे धूप में रखने की भी जरूरत नहीं होती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है 10 मिनट में आंवले का अचार।

सामग्री- 
-250 ग्राम आंवला
-1 चम्मच सरसों के बीज
-1 चम्मच नमक
-1 चम्मच मेथी दाना
-1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-2 चम्मच सरसों का तेल

मेथी-सरसों का पाउडर तैयार करें-
आंवले का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में राई और मेथी दाना डालें। इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। माइक्रोवेव करने के बाद अब दोनों चीजों को एक ब्लेंडर में डालकर उसका पाउडर बना लें।

अब एक बड़े कटोरे में आंवले डालकर उन्हें अच्छी तरह पानी से धो लें। आंवले धोने के बाद उन्हें 4-4 टुकड़ों में काट कर उन पर नमक छिड़कर अच्छे से मिला लें। अब इन आंवलों को अगले 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। नमक डालने से आंवले में मौजूद कड़वाहट दूर हो जाएगी।

अब आंवले में थोड़ा और नमक, लाल मिर्च पाउडर और तैयार मेथी-सरसों पाउडर डालें। सामग्री को एकसाथ अच्छे से मिला लें। माइक्रोवेव में 30 सेकंड तक या आंवला के नरम होने तक उन्हें गर्म करें।

आंवले का अचार सर्व करने के लिए तैयार है। अचार तैयार हो जाने के बाद, इसे माइक्रोवेव से बाहर निकालकर भोजन के साथ परोसें।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *