ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / गेहूं के आटे से बनाएं चकली

गेहूं के आटे से बनाएं चकली

आजकल का जमाना पिज्जा और बर्गर का है। बच्चों से लेकर बड़ों तक की यह धारणा बनने लगी है फास्ट फुड रोटी की जगह ले सकते हैं, लेकिन यह उनकी गलतफहमी है। रोटी का स्थान सिर्फ रोटी ही ले सकती है और भोजन में वह सर्वोपरि है। कारण यह है कि वह शुद्ध आटे से बनाई जाती है। उसे बनाने का तरीका भी वैज्ञानिक है। हालांकि गेंहू के आटे का इस्तेमाल कर आप कुछ अच्छा सा नमकीन (नाश्ता) भी तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको गेंहू के आटे से बनने वाली चकली के बारे में बताएंगे जो देखने में गोल और स्वाद में कुरकुरी होती है।

सामाग्री

250 ग्राम गेहूं का आटा
02 चम्मच सफेद तिल
तलने के लिए तेल
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च स्वादानुसार

ऐसे बनाएं
सबसे पहले आटा लेंगे और उसे एक साफ कपडे़ के ऊपर रख लें। फिर उसे पोटली की तरह बना लें। अब गैस पर स्टीमर रख दें। उसमें एक गिलास पानी डालकर एक चलनी रख देंगे। इसके बाद उसके ऊपर पोटली को रख दें। अब स्टीमर को ढक दें। दो मिनट फुल गैस पर रखें, फिर गैस आठ मिनट के लिए धीमी कर दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और स्टीम को अपने आप निकलने दें। ढक्कन खोलकर पोटली को बाहर निकाल दें और उसे ठंडा होने दें।

अब आटे को बेलन से चूरा करें। इसके बाद आटे को चलनी से छान लें और उसमें नमक, तिल और लाल मिर्च डालें। आटे को पानी से गूंद लें। आटा थोड़ा सख्त गूंदें। अब आटे को चकली मशीन में भरकर चकली बना लेंगे। चकली को तेल में डालकर फ्राई कर लें। आंच मध्यम रखें और उसे सुनहरी होने तक तलें। अब तैयार है गेहूं के आटे की बनी स्वादिष्ट चकली। ठंडा होने पर आप इसे एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर भी कर सकती हैं।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *