ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / बनाएं स्वादिष्ट बनाना कुल्फी

बनाएं स्वादिष्ट बनाना कुल्फी

कुल्फी का स्वाद लगभग सभी को अच्छा लगता है। अगर आपको भी कुल्फी पसंद है तो आप घर में आसानी से दस मिनट में स्वादिष्ट कुल्फी बना सकती हैं। आमतौर पर कुल्फी के बहुत फ्लेवर्स होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि घर में “बनाना कुल्फी” कैसे बनाई जाती है। “बनाना कुल्फी” स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। “बनाना कुल्फी” बनाने में दूध और केले का इस्तेमाल होता है। दूध में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है और केले में पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। दूध और केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं घर में बनाना कुल्फी बनाने की विधि…

बनाना कुल्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
दूध- दो कप
कंडेन्स्ड मिल्क- एक कप
केले- दो
मलाई- आधा कटोरी
इलाइची- एक छोटा चम्मच
केसर- एक चुटकी
चीनी- स्वादानुसार
काजू और बादाम

कुल्फी बनाने की विधि

स्टेप 1
सबसे पहले केले को टुकड़ों में काट लें और मलाई को अच्छे से फेंट लें। इसके साथ ही आपने इलाइची को अच्छे से पीस लेना है और केसर को पानी में भिगोकर रख लेना है। इसके बाद दूध को उबाल लें। जब दूध उबल जाए तो इसमें मलाई मिला लें।

स्टेप 2
अब आपने दूध में कटे हुए ड्राई फ्रूट, इलाइची पाउडर और केसर मिला लेना है। इसे कुछ देर तक पकाएं, उसके बाद गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

स्टेप 3
इसके बाद थोड़ा सा दूध और केले को मिक्सी में डालकर पीस लें। आपने इसे पतला होने तक पीसना है। उसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें बचा हुआ दूध और कंडेन्स्ड मिल्क मिलाकर अच्छे से फेंट लें।

स्टेप 4
अब आपने मिक्सचर को कुल्फी के सांचे में या छोटी कटोरियों में डालना है और एल्युमिनियम फॉइल से ढकने के बाद कुल्फी जमाने के लिए फ्रीजर में रख देना है। कुछ समय बाद आप फ्रीजर से कुल्फी निकालकर प्लेट्स में सर्व कर सकते हैं।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *