ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / मशहूर बाल मिठाई बनाएं इस रक्षाबंधन पर

मशहूर बाल मिठाई बनाएं इस रक्षाबंधन पर

रक्षाबंधन का पावन पर्व 3 अगस्त, सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और साथ में मिठाई भी खिलाती है। इस रक्षाबंधन आप अपने भाई को उत्तराखंड की मशहूर बाल मिठाई बनाकर खिला सकती हैं। बाल मिठाई उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की मशहूर मिठाई है। ये मिठाई देश- दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। इस बार कोरोना वायरस की वजह से घर से बाहर की चीजों का सेवन कम करने  की सलाह दी जा रही है। आप भी अगर घर पर ही मिठाई बनाने की सोच रही हैं तो आप आसानी से घर में बाल मिठाई बना सकती हैं।

बाल मिठाई बनाने के लिए सामग्री
पिसी हुई चीनी- 500 ग्राम
चीनी- 500 ग्राम
खोया/मावा- डेढ़ किलो
टेट्रिक एसिड- 10 ग्राम
दूध- आधा कप
खसखस- 50 ग्राम
घी- 1/2 चम्मच
पानी- 1 लीटर

बाल मिठाई बनाने की विधि

पहला स्टेप
सबसे पहले आपने चाशनी तैयार कर लेनी है। चाशनी तैयार करने के लिए धीमी आंच में एक कड़ाही में चीनी, टेट्रिक एसिड और पानी को उबाल लें। चीनी के घुलने के बाद इसमें दूध डालें। चाशनी को गाढ़ी होने तक अच्छे से पकाएं। इसके बाद कड़ाही से आधी चाशनी निकाल लें और दूसरे बर्तन में रख लें।

दूसरा स्टेप
दूसरे स्टेप में आपने चॅाकलेट बर्फी तैयार करनी है। चॅाकलेट बर्फी बनाने के लिए कड़ाही में मावा और चीनी पाउडर डाल दें। इसे आपने धीमी आंच में भूनना है। डार्क ब्राउन होने तक इसे भूनें। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने के बाद गहरे तले की थाली लें और उसमें मिश्रण को फैला दें। इसे कुछ देर ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे बर्फी के आकार में काटें।

तीसरा स्टेप
इस स्टेप में आपने बाल दाने बनाने हैं। बाल दाना बनाने के लिए धीमी आंच में एक पैन में बची हुई चाशनी को गर्म कर लें। इस चाशनी में खसखस डालें। जब ये चाशनी पर लपट जाएं तो इन्हें एक प्लेट में निकाल लें।

चौथा स्टेप
इसके बाद आपने बर्फी को बाल दाने में रोल करना है। इन चार आसान स्टेप्स में आपकी बाल मिठाई तैयार हो जाएगी।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *