ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / लौकी की बर्फी

लौकी की बर्फी

रक्षाबंधन का पावन पर्व 3 अगस्त, सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है और भाई को मीठाई भी खिलाती है। अभी भी कोरोना वायरस का खतरा बना हुआ है, जिस वजह से बाहर की चीजों का कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। आमतौर पर रक्षाबंधन पर बाजार में तरह- तरह की मिठाईयां आसानी से मिल जाती हैं। परंतु इस समय कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए बाहर की चीजों का कम से कम सेवन करना चाहिए। इस रक्षाबंधन आप अपने भाई को घर में “लौकी की बर्फी” बनाकर खिला सकते हैं। लौकी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

“लौकी की बर्फी” बनाने की विधि…

लौकी की बर्फी बनाने के लिए सामग्री
कंडेन्स मिल्क- 500 ग्राम
मिल्क मेड
बादाम फ्लैक्स- एक चौथाई कप
घी-दो से तीन चम्मच
दूध-आधा कप
इलाइची पाउडर
छह से सात बारीक कटे पिस्ते

पहला स्टेप
सबसे पहले लौकी को छिल लें और ढाई से तीन इंच के टुकड़ों में काट लें। बीज वाले गुदे का इस्तेमाल न करें। इसके बाद लौकी को कद्दूकस कर लें और छलनी में डालकर निचोड़ कर इसका पानी अलग कर लें।

दूसरा स्टेप
इसके बाद आपने एक पैन में आधा कप दूध डालना है और लौकी को 5 से 6 मिनट मध्यम आंच में पकने देना है। 5 मिनट बाद इसको हल्का घुमा लें और फिर 3 से 4 मिनट तक पकने दें। जह यह थोड़ी नरम हो जाए तो दो चम्मच घी डाल दें। अब आपने कंडेन्स मिल्क को इसमें मिक्स कर देना है। घी डालने के बाद आंच को तेज कर दें और 7 मिनट तक इसे पकाएं। इसे आपने गाढ़ा होने तक पकाना है। फिर इसमें इलाइची पाउडर और बादाम फ्लेक्स डाल दें। जब ये हल्का गाढ़ा होना शुरू हो जाए तो आंच को मध्यम कर दें और अच्छी तरह गाढ़ा होने तक पकाएं।

तीसरा स्टेप
मिश्रण को खोये जैसा गाढ़ा होते ही गैस को बंद कर दें। इसके बाद एक प्लेट पर अच्छी तरह से घी लगाएं। अब बर्फी के मिश्रण को प्लेट में डालकर इसको कुछ देर जमने के लिए रख दें। बर्फी के ऊपर बादाम प्लेक्स और बारीक पिस्ते डाल दें। एक से दो घंटे में बर्फी जमकर तैयार हो जाएगी।

चौथा स्टेप
अब आप इसे मनचाहे तरीके से टुकड़ों में काट लें। अगर प्लेट से बर्फी के टुकड़े निकालने में दिक्कत हो रही है तो आप बर्फी की प्लेट को हल्का सा गरम कर सकती हैं। आप इस बर्फी को फ्रिज में रखने के बाद कई दिनों तक इसका सेवन कर सकती हैं।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *