ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / बचे हुए आटे से बनाएं पास्ता

बचे हुए आटे से बनाएं पास्ता

रोजाना शाम होते ही बच्चे कुछ टेस्टी खाने के लिए मांगते हैं। अगर आप इस सवाल से परेशान रहती हैं कि रोज शाम को उन्हें खाने के लिए ऐसा क्या दें जो टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी हो। तो आज हम लेकर आएं हैं बचे हुए आटे से बना पास्ता। जो आपके बच्चे को रोटी जैसा ही पोषण देगा और खाने में भी बढ़िया होगा।

बाजार में मिलने वाला पास्ता मैदा और अरारोट का बना होता है। जो पेट के लिए बहुत हानिकारक होता है। लेकिन बच्चे अक्सर शाम को पास्ता या नूडल्स खाने के लिए मांगते हैं। अगर आप इस चीज का विकल्प तलाश रहे हैं तो बचे हुए आटे का पास्ता सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

पास्ता बनाने की सामग्री
आधी कटोरी गूंथा हुआ आटा, तेल आवश्यकतानुसार, आधा चम्मच जीरा, एक प्याज, एक शिमला मिर्च, एक गाजर, एक टमाटर, नमक स्वादानुसार, हल्दी एक चौथाई चम्मच, लाल मिर्च एक चौथाई चम्मच, गर्म मसाला।

पास्ता बनाने की विधि
रोटी बनाने के बाद जो आटा बचा है उसे पास्ता बनाने के काम में ले आएं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आटे को लेकर उसमें थोड़ा सा तेल और नमक मिला लें। तेल मिलाने का कारण है कि इससे आटे में नमी बनी रहती है और खाने में स्वादा आता है। आप चाहे तो बचे हुए आटे की जगह मैदे को गूंथकर भी इसे बना सकती हैं। लेकिन यहां पर हम बचे हुए रोटी के आटे से पास्ता बनाना बताएंगे। अब इस आटे की बड़ी सी लोई बना ले और सूखा आटा लगाकर बेल लें। इसे रोटी की तरह की पतला बेलें। इसके बाद इसे किसी ढक्कन या कटोरी की सहायता से गोल आकार में काट लें। इसके बाद गोल आकार की रोटी को हाथों में लेकर इसके दोनों कोनों को अच्छे से चिपका दें।
अब एक पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दें और सारे गोलों को एक जैसा इसी तरह से बना लें। पानी में उबाल आ जाए तो सारे तैयार पास्तों को पानी में डालकर दस मिनट के लिए उबलने दें। जब ये अच्छे से पक जाएं तो इन्हें पानी से निकालकर छान लें और ठंडे पानी से धो दें।

एक कड़ाही में तेल गर्म कर प्याज भून लें और जीरा डालकर चटका लें। फिर इसमें शिमला मिर्च और गाजर डालकर भून लें। फिर इसमें टमाटर डालकर कुछ देर के लिए ढंककर रख दें। आप चाहे तो मनचाही सब्जियां डाल सकती हैं। सब्जियों के भुन जाने पर सारे मसालों को डालकर चला लें । और तैयार पास्ते को डाल दें। इसके ऊपर हरा धनिया और सॉस डालकर सर्व करें।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *