ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / दिवाली पर बनाएं घर पर ही ये 6 मिठाइयां

दिवाली पर बनाएं घर पर ही ये 6 मिठाइयां

दिवाली के त्योहार पर मिठाइयों को खूब पंसद किया जाता है। बाजार में तरह-तरह की मिठाइयां मिलती हैं। लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को शुभकामनाएं देने के लिए मिठाइयों का इस्तेमाल करते हैं। भगवान को भी मिठाइयों का भोग लगता है। लेकिन इस दिवाली बाजार के बजाय घर पर ही मिठाइयां बनाएं। ऐसी कुछ मिठाइयां हैं जिनको आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइए जानते हैं दिवाली के त्योहार पर कौन-सी मिठाई आप घर पर बना सकते हैं।

मिल्क पाउडर बर्फी

मिल्क पाउडर बर्फी बनाना बेहद ही आसान है। इसे बनाने के लिए एक कढ़ाई में दूध और घी डालकर गर्म कर लें और फिर धीरे-धीरे मिल्क पाउडर मिला लें। अब इसमें चीनी पाउडर और इलायची डालकर 2-3 मिनट तक पकाते रहे। जब यह मिश्रण गाढ़ा होने लगे तब इसे एक घी लगी प्लेट में डाल दें। अब इस मिश्रण को पूरा फैला लें और ऊपर से पिस्ता डालकर हल्के से दबा लें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसमें मनचाहे टुकड़ों में काट लें। लीजिए तैयार है आपकी मिल्क पाउडर बर्फी।
सूजी के लड्डू

सूजी के लड्डू को भी आप आसानी से अपने घर पर बना सकती है। इसे बनाने के लिए एक कढ़ाई में खोया को अच्छी तरह से भून लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। अब घी को गरम करके उसमें काजू-बादाम को थोड़ा सा फ्राई कर लें। अब इसी घी में सूजी को हल्के भूरे होने तक भून लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। अब जब सूजी ठंडी हो जाए तब इसमें खोया , चीनी का बूरा , एक चम्मच दूध , काजू , बादाम , इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए तब इसमें अपने अनुसार आकार दे दें। लीजिए तैयार है सूजी के लड्डू।
पेठा

इस दिवाली अपने घर पर बनाएं आगरा का मशहूर पेठा। पेठा बनाने के लिए पेठे के फल को छिल लें और उसके बीच को निकाल लें। अब फल को टुकड़ो में काट लें और काटे वाले चम्मच से उसमें छेद कर लें। अब एक बर्तन में पानी लें और उसमें फिटकरी के साथ पेठा डालकर दो घंटे तक ढ़क कर रख दें। अब दोबारा  गर्म पानी में पेठे को करीब 5-6  मिनट तक उबालें। अब एक बर्तन में पेठे के साथ शक्कर डालकर पकाएं। कुछ समय बाद पेठे में से पानी निकलने लगेगा और शक्कर घुलने लगेगी। जब शक्कर पिघल जाए तब उसमें खाने वाला रंग डालकर पकाते रहें। करीब 5-6 मिनट में पेठे का गूदा और चाशनी गाढ़ी हो जाएगी। इसके बाद  पेठे को करीब 5-6 घंटे तक ढ़क रख दें। इसके बाद पेठे पर केवड़ा जल छिड़क लें। लीजिए तब आपका पेठा तैयार है।
कलाकंद 

दिवाली के मौके पर मिठाइयों में कलाकंद सबसे ज्यादा खाई जाती है। इस बार आप भी बाजार के बजाय कलाकंद मिठाई को अपने घर में बना सकती हैं। कलाकंद बनाने के लिए एक कढ़ाई में थोड़ा सा घी डाल लें और जब घी गर्म हो जाए तब इसमें खोया ( मावा) को तोड़कर डाल लें। खोये को तब तक पकाएं जब तक वह जब तक वह खुशबू न छोड़ने लगे। जब इसमें खुशबू आने लगे तब इसमें पनीर को मैश करके अच्छी तरह से भून लें। करीब 7-8 मिनट में खोया और पनीर दोनों चीजें अच्छे से मिल जाएंगी। जब यह गुनगुना हो जाए तब इसमें शक्कर और इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण की सतह पर घी लगाकर इसे चिकना कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अच्छे से दबा लें। फिर ऊपर से बादाम को कद्दूसक कर लें और मिश्रण में बादाम को भी दबा लें। इसके बाद कलाकंद को दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। दो घंटे बाद इसे फ्रिज से निकाल लें और मनचाहे आकार में काट लें। लीजिए तैयार है आपकी मनपसंद मिठाई कलाकंद।
बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को छान लें। इसके बाद एक कढ़ाई में घी गर्म करें और उसमें छना हुए बेसन के साथ चीनी डालकर तब तक भूने जब तक वह भूरे रंग का न हो जाए। जब बेसन अच्छी तरह से भून जाए तब इसमें केसर , जायफल और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस मिश्रण के छोटे-छोटे लड्डू बना लें। जब यह लड्डू बन जाए तब इसके ऊपर बादाम और पिस्ता डाल लें।
मिल्क केक 

मिल्क केक बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में दूध को गर्म कर लें। जब दूध उबालने लगे तब इसमें कलछी को चलाते रहे ताकि दूध कढ़ाई पर चिपक न जाए। जब दूध 1/3 भाग रह जाए, तब गैस की आंच कम कर लें।  अब नींबू का रस को 2 बड़े चम्मच पानी में डालकर मिला लें। अब नींबू के रस को दूध में डाल लें। अब करीब 30-40 सेकेंड दूध को पकने के लिए रख दें। अब इसे तब पकाएं  जब तक दूध गाढ़ा न हो जाए। थोड़ी देर में जब दूध गाढ़ा होकर दानेदार होने लगे तब इसमें चीनी डाल लें। इसके बाद इसमें इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। अब एक बर्तन में अंदर की तरफ घी लगा लें और इस मिश्रण को उसमें डाल दें। अब इसे जमने के लिए 24 घंटे के लिए छोड़ दे। 24 घंटे बाद यह जम जाएगा और फिर आप इसे अपने मनचाहे आकार में काट सकते हैं। लीजिए तैयार है आपका मिल्क केक।

About The Achiever Times

Check Also

ट्राई करें आलू कढ़ी

कढ़ी का स्वाद हर किसी को बेहद भाता है। लेकिन अगर आप रूटीन बेसन की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *