ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई नानपारा चीनी मिल के सामान्य निकाय की बैठक

डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई नानपारा चीनी मिल के सामान्य निकाय की बैठक

डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई नानपारा चीनी मिल के सामान्य निकाय की बैठक

बहराइच 05 सितम्बर। जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में श्रावस्ती किसान सहकारी चीनी मिल लिमिटेड नानपारा के सामान्य निकाय की बैठक चीनी मिल परिसर में सम्पन्न हुई। बैठक में सचिव/प्रधान प्रबन्धक यमुनाधर चौहान द्वारा बिन्दुवार एजेण्डा प्रस्तुत करते हुए बताया कि आदर्श उप विधियों को अंगीकार किये जाने से चीनी मिल व गन्ना किसानों को काफी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि मिल द्वारा अब तक गन्ना मूल्य का भुगतान डीबीटी के माध्यम से हो रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी पेराई सत्र से गन्ना कृषकों को सभी प्रकार का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा।

प्रधान प्रबन्धक श्री चौहान ने बताया कि चीनी मिल के संचालक मण्डल में 40 हज़ार से अधिक सदस्य है। जबकि 1603 नये सदस्यों को संचाजक मण्डल में शामिल किये जाने का प्रस्ताव है। चीनी मिल को समावेशी बनाए जाने हेतु नवाचार को अपनाया जा रहा है। चीनी मिल द्वारा गत वर्ष 22 क्रय केन्द्रों के माध्यम से 32 लाख कुण्टल गन्ना की खरीद की गई थी। इस वर्ष 22 क्रय केन्द्रों के माध्यम से 40 लाख कुण्टल गन्ना क्रय का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि गत वर्ष मिल संचालन में रू. 197 करोड़ व्यय किया गया था। आगामी पेराई सत्र में रू. 196 करोड़ व्यय करने का प्रस्ताव है। संचालन मण्डल के पूर्व निदेशक योगेश प्रताप सिंह बैजू भईया ने आदर्श उप विधियों के महत्व पर विस्तार से चर्चा की।

चीनी मिल संचालक मण्डल बैठक के दौरान गत बैठक 28 जुलाई 2021 की कार्यवाही की पुष्टि, शासन के निर्देशों के क्रम में आदर्श उप विधियों को अंगीकार किये जाने, पेराई सत्र 2023-24 हेतु बाह्य क्रय केन्द्रों को सुरक्षित कराये जाने, सत्र 2022-23 पर बनाये गए सदस्यों के अनुमोदन पर विचार-विमर्श के साथ-साथ पेराई सत्र वर्ष 2023-24 हेतु चीनी मिल समिति संघ द्वारा स्वीकृत बजट का अनुमोदन पर विचार-विमर्श कर सर्वसम्मति से अनुमोदन प्रदान किया गया।

बैठक के अन्त में जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कहा कि गन्ना किसानों व चीनी मिल के हित को दृष्टिगत रखते हुए चीनी को नवीन तकनीक के साथ संचालित करना होगा। गन्ना विकास व सहकारिता के क्षेत्र में नवीन तकनीकों को अपना कर मिल व कृषकों का आर्थिक उत्थान किया जा सकता है। संचालक मण्डल द्वारा उठायी गयी समस्याओं के सन्दर्भ में डीएम ने कहा कि जायज समस्याओं को समयबद्धता के साथ निदान कराया जायेगा। बैठक के अन्त में जिला गन्ना अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ल ने आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर प्रगतिशील गन्ना कृषक घनश्याम सिंह, शिव शंकर सिंह, ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या अन्य किसान, चीनी मिल के अधिकारी मौजूद रहे।

मण्डल ब्यूरो चीफ:-  सुहेल युसुफ (पत्रकार) द अचीवर टाइम्स मो० 9839804403 जिला- बहराइच (यू०पी०)

रिपोर्ट:- तौहीद अहमद (रिपोर्टर) द अचीवर टाइम्स मो० 7237080713 जिला- बहराइच (यू०पी०)

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले

 माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले बहराइच 05 फरवरी। उ.प्र. कौशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *