ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / लम्पी स्किन डिजीज के प्रभावी नियंत्रण के लिए डीएम की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

लम्पी स्किन डिजीज के प्रभावी नियंत्रण के लिए डीएम की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

लम्पी स्किन डिजीज के प्रभावी नियंत्रण के लिए डीएम की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

बहराइच 05 सितम्बर। जनपद में लम्पी स्किन डिजीज पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मोनिका रानी ने सोमवार को देर शाम पशुपालन विभाग व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान निर्देश दिया कि विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एलर्ट मोड में रहकर स्थिति पर सतर्क दृष्टि बनाये रखें। पशुपालकों को पशुओं की बीमारी से बचाव के लिए जागरूक करें। पशुबाड़ों की समुचित साफ-सफाई के लिए भी जागरूक करें। विभागीय अधिकारी नियमित रूप से गोआश्रय स्थल का भ्रमण कर संरक्षित गोवंशों की देखभाल करें यदि कोई गोवंश बीमार पाया जाता है तो समुचित उपचार के साथ उसे अलग रखने की व्यवस्था की जाय। बैठक में वर्चुअली प्रतिभाग कर रहे एसडीएम व बीडीओ को निर्देश दिये गये कि वे भी अपने स्तर से स्थिति पर नज़र रखें तथा गोआश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंशो के लिए भूसा, चारा, पानी, छाया इत्यादि मूलभूत सुविधाओं के पुख्ता प्रबन्ध किये जाय।
डीएम ने पशु चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि रोग की सूचना प्राप्त होते ही तत्काल पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण करें। जिला प्रशासन के सहयोग के सभी प्रिवेन्टिव एक्शन का अमल में लाया जाय। प्रभावित क्षेत्रों में पशु मेलों के आयोजन पर रोक लगवाएं। रोगग्रस्त पशु की सैम्पुलिंग में शासन द्वारा निर्धारित मानकों का पालन किया जाय। रोग से बचाव हेतु क्या करना है और क्या नहीं करना है के बारे में क्षेत्र के पशुपालकों को जागरूक करें। पशु पालको में रोग से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलायें यथा वाल पेण्टिग, पैम्फलेट, मुनादी कराकर लोगों को जानकारी दी जाय।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी महेन्द्र कुमार पाण्डेय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ राजेन्द्र प्रसाद वर्मा, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत डॉ वीरेन्द्र कुमार, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारीगण, पशु चिकित्साधिकारी तथा अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

मण्डल ब्यूरो चीफ:-  सुहेल युसुफ (पत्रकार) द अचीवर टाइम्स मो० 9839804403 जिला- बहराइच (यू०पी०)

रिपोर्ट:- तौहीद अहमद (रिपोर्टर) द अचीवर टाइम्स मो० 7237080713 जिला- बहराइच (यू०पी०)

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले

 माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले बहराइच 05 फरवरी। उ.प्र. कौशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *