ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / लखनऊ / कोरोना की तीसरी लहर पर लगाम लगाने के लिए डीएम ने दिए निर्देश, किए जाएंगे ये कार्य

कोरोना की तीसरी लहर पर लगाम लगाने के लिए डीएम ने दिए निर्देश, किए जाएंगे ये कार्य

लखनऊ: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर भले ही लगाम पा ली गई हो लेकिन कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अभी भी डर बना हुआ है। तीसरी लहर के संक्रमण को कम करने के लिए और आम जनता को इस लहर से बचाने के लिए लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश सक्रिय नजर आ रहे हैं। शुक्रवार को लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने तमाम विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर तीसरी लहर पर लगाम लगाने का प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत विभिन्न कार्यों को जमीन पर उतारने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

डीएम ने दिए निर्देश

होटल, सराय, रैनबसेरों, धर्मशालाओं आदि में कराई जाए टार्गेटेड टेस्टिंग

ब्लाक स्तर पर की जाए इंट्रीग्रेटेड कोविड कन्ट्रोल एन्ड कमाण्ड सेंटर की स्थापना

रेलवे स्टेशनों व एयरपोर्ट पर बढ़ाई जाए टीमों की संख्या

कराई जाए सघन कांटैक्ट ट्रेसिंग

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि प्रथम व द्वितीय वेव के हॉटस्पॉट एरिया को चिन्हित करते हुए यूनिट बनाया जाए और इस बात का आंकलन किया जाए कि हॉटस्पॉट एरिया में अत्यधिक संक्रमण फैलने का कारण क्या था

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टाप और टोल प्लाजा में सर्विलांस एक्टिविटी को बढाया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि बाहर से आने वाले सभी लोगो पर नज़र रखी जा रही है। अभी तक कुल 4613 यात्री टेलीफोनिक सर्विलांस पर है।

सभी कोविड टेस्टिंग लैब टेस्ट कराने वाले व्यक्तियों की 7 दिन की ट्रेवेल हिस्ट्री का विवरण दर्ज करना सुनिश्चित कराएंगे और यदि व्यक्ति महाराष्ट्र, केरला, मध्यप्रदेश या कर्नाटका हो कर आया है तो इसकी सूचना इंट्रीग्रेटेड कोविड कन्ट्रोल एन्ड कमाण्ड सेंटर को उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएंगे।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि बैंक्स, समस्त कार्यालयों, सेंट्रल इंस्टिट्यूट, होस्टल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, स्ट्रीट वेंडर, मंडी व साप्ताहिक बाज़ारो में टारगेटेड टेस्टिंग करना सुनिश्चित कराई जाए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सम्भावित तीसरी वेव के दृष्टिगत कांटैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए और प्रभावी कंटैक्ट ट्रेसिंग के लिए RRT टीमों और चिकित्साधिकारियों की ट्रेनिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी ब्लाक यूनिट में इंट्रीग्रेटेड कोविड कन्ट्रोल एन्ड कमाण्ड सेंटर की स्थापना करना सुनिश्चित किया जाए। उक्त कमाण्ड सेंटरों में डेडिकेटेड लैंडलाइन हेल्पलाइन नम्बर 24×7, राउंड ओ क्लॉक ड्यूटी रोस्टर, कंटैक्ट ट्रेसिंग के लिए चिकित्साधिकारी की नियुक्ति आदि व्यवस्थाओ को सुनिश्चित कराया जाए। ब्लाक द्वारा अपने स्तर पर 24 घण्टे के भीतर हाई रिस्क कंटैक्ट की RTPCR टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही होम आइसोलेशन रोगियों का 100% सर्विलांस करना भी सुनिश्चित किया जाए।

तीसरी वेव के दृष्टिगत एल1, एल2 और एल3 बेड का रिअससेटमेंट करना सुनिश्चित किया जाए, साथ ही PICU, NICU की व्यवस्था व मैनपावर की ट्रेनिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए एवं चक स्तर पर व जिला स्तरीय हास्पिटलो में ऑक्सीजन प्लांट का क्या स्टेटस है उसकी भी समीक्षा की जाए और जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट्स की स्थापना कराना सुनिश्चित कराया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि बाहर से जनपद में संक्रमण न आये इस उद्देश्य से रेलवे स्टेशनों, बस स्टॉप व एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी जाए और सभी जगह 10-10 टीमें लगाई जाए।

कोविड संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण रखने के उद्देश्य से होटल, सराय, रैनबसेरों, धर्मशालाओं आदि में टार्गेटेड टेस्टिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए।

About admin

Check Also

रेलवे फोर्ज्ड वैगन व्हील के बड़े कारोबार पर ध्यान केंद्रित करेगी हिल्टन मेटल फोर्जिंग

कंपनी ने सालाना 48,000 व्हील्स बनाने की क्षमता स्थापित की लखनऊ । स्टील फोर्जिंग उद्योग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *