ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / मौसम चेतावनी: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव, यूपी सहित देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी…

मौसम चेतावनी: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में उतार-चढ़ाव, यूपी सहित देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी…

देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने यूपी उत्तराखंड तमिलनाडु सहित देश के कई अन्य राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी भी हो सकती है।

देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। इस कारण मौसम में उतार- चढ़ाव भी जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिन के मुकाबले रात के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही पहाड़ी इलाके उत्तराखंड में भी कुछ जगहों पर तूफान और बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर सहित कई इलाकों में मौसम विभाग ने बर्फबारी की चेतावनी दी है। इन राज्‍यों में हल्‍की बारिश होने के भी आसार भी हैं।
मौसम विभाग के मताबिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर अगले 2-3 घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते देश के मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट जारी रहेगी। इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी मौसम खराब होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में 21 से 25 फरवरी तक ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम खराब रहेगा। 23 फरवरी तक शिमला सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में आंधी और बारिश की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों, झारखंड, ओड़ीशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर गर्जना के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तर भारत में पहाड़ों पर गतिविधियां अगले 24 घंटों में शुरू हो सकती है। सबसे पहले बारिश और बर्फबारी जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद और लद्दाख में देखने को मिलेगी। 24 घंटों के बाद मौसम में बढ़ोत्तरी और हो सकती है।

संवाददाता संजय जौहरी
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *