ब्रेकिंग स्क्राल
Home / रेसिपी / जाने इस काढ़े के फायदे, इन बीमारियों में भी लाभदायक’

जाने इस काढ़े के फायदे, इन बीमारियों में भी लाभदायक’

इस कोरोना काल में हर कोई अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाने पर लगा हुआ है, ताकि वह कोरोना वायरस के खतरनाक संक्रमण से बच सके। इसके लिए खासतौर पर काढ़ा प्रचलन में है। आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दी है, ताकि कोरोना से लड़ने में मदद मिल सके। आयुर्वेद में तो सेहत के लिहाज से काढ़ा को बेहद ही महत्वपूर्ण माना गया है। आज हम आपको एक ऐसे ‘जादुई’ काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कोरोना के साथ-साथ इन पांच बीमारियों को भी दूर कर सकता है। आइए जानते हैं इस काढ़े के बारे में और इसे बनाने की विधि क्या है।

अजवाइन के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए जिन सामग्री की जरूरत पड़ेगी, वो इस प्रकार है-

  • एक चम्मच अजवाइन
  • एक चम्मच हल्दी
  • एक चम्मच शहद
  • एक चुटकी काला नमक
  • एक नींबू या फिर एक चम्मच सेब का सिरका
  • आधा लीटर पानी

अजवाइन का काढ़ा बनाने की आसान विधि 
सबसे पहले एक बर्तन में पानी लें और उसे उबलने के लिए गैस पर चढ़ा दें। फिर उसमें हल्दी और अजवाइन डाल दें। इसके बाद पानी को तब तक उबलने दें, जब तक कि उसकी मात्रा आधी न हो जाए। फिर उसे एक गिलास में छान लें और उसमें नींबू का रस या सेब का सिरका, काला नमक और शहद मिला लें। अब अजवाइन से बने इस ‘जादुई’ काढ़े का घूंट-घूंट करके स्वाद लें।

रोज सुबह पीना है फायदेमंद 
आप इन बातों से शायद अनजान ही होंगे कि अजवाइन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस, आयोडीन, कोबाल्ट और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा अजवाइन से बने काढ़े को रोज सुबह पीने की सलाह दी जाती है।

इन बीमारियों में मददगार हो सकता है ये काढ़ा 
अजवाइन से बना काढ़ा सर्दी-जुकाम और कान व मुंह से संबंधित संक्रमण को दूर करने में सहायक हो सकता है। इसमें एंटी-पैरासेटिक, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। यह पेट से संबंधित परेशानियों (पेट दर्द, अपच, गैस, एसिडिटी) को दूर करने में भी सहायक है।

अजवाइन से बना काढ़ा वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। इस काढ़े का सेवन डायबिटीज और हृदय रोग का खतरा भी कम कर सकता है।

यह ‘जादुई’ काढ़ा फेफड़ों को साफ रखने में भी मददगार हो सकता है। यह सांस संबंधी परेशानियों को भी दूर कर सकता है। साथ ही यह काढ़ा गठिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *