ब्रेकिंग स्क्राल
Home / खेल / बल्लेबाजी में कोहली पहले पर तो गेंदबाजों में बुमराह दूसरे स्थान पर

बल्लेबाजी में कोहली पहले पर तो गेंदबाजों में बुमराह दूसरे स्थान पर

कोरोना संकट के बीच पहली टेस्ट सीरीज समाप्त हो चुकी है जिसमें इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 2-1 से हरा दिया है। अब बारी है वनडे क्रिकेट की, जो बृहस्पतिवार से इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेली जाएगी। इस सीरीज से पहले आईसीसी ने वनडे रैंकिंग को अपडेट किया है।

वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में ही भारतीय खिलाड़ियों ने शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया हुआ है। भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों के प्रारूप के उप कप्तान रोहित शर्मा आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले दो स्थानों पर काबिज हैं जबकि गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

मंगलवार को जारी रैंकिंग में कोहली 871 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर हैं जबकि रोहित के नाम 855 रेटिंग है और वे दूसरे स्थान पर काबिज हैं। पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंक के साथ तीसरे पायदान पर है।

गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 722 रेटिंग अंक के साथ पहले स्थान पर बने हुए हैं तो जसप्रीत बुमराह 719 रेटिंग अंक के साथ दूसरे पायदान पर बरकरार हैं। अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान 701 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

इसके अलावा हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 10 में रवींद्र जडेजा इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं, जो आठवें स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस सूची में शीर्ष पर हैं जबकि इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स दूसरे स्थान पर हैं।

इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाड़ियों की रैंकिंग
इस बीच, रैकिंग के नजरिए से इंग्लैंड के जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो के प्रदर्शन पर नजर होगी। ये बृहस्पतिवार से आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला के साथ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में विश्व चैम्पियन टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। सलामी बल्लेबाज रॉय और विकेटकीपर-बल्लेबाज बेयरस्टो बल्लेबाजों की रैंकिंग में क्रमश: 11 वें और 14 वें स्थान पर हैं। उनकी कोशिश शीर्ष 10 में जगह पक्की करने पर होगी। दोनों की अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौ रही है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शामिल रहे खिलाड़ियों को एकदिवसीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। ऐसे में टीम की गेंदबाजी का दारोमदार आदिल राशिद (29वीं रैंकिग) और उपकप्तान मोईन अली (44वां स्थान) पर होगी।

उधर आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी बल्लेबाजों की सूची में 46वें स्थान पर हैं। पॉल स्टर्लिंग 27वें स्थान के साथ उनके शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं। ऑफ स्पिनर एंडी मैक्ब्रिन (31वें) और तेज गेंदबाज बॉयड रैंकिन (संयुक्त 40वें) रैंकिंग के मुताबिक टीम के प्रमुख गेंदबाज होंगे।

बता दें कि इंग्लैंड-आयरलैंड श्रृंखला से बहुप्रतीक्षित सुपर लीग की शुरुआत होगी जिसमें 2023 में भारत में होने वाले अगले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में सीधे क्वालीफाई करने के लिए 13 टीमें खेलेंगी।

About The Achiever Times

Check Also

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में 1214 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *