ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / इस ड्रिंक से डायबिटीज की समस्या होगी दूर

इस ड्रिंक से डायबिटीज की समस्या होगी दूर

आयुर्वेद में मेथी के सेवन को बहुत फायदेमंद माना जाता है। भारतीय रसोई के मसालों में मेथी का विशेष महत्व है। जायके के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस मसाले को इस्तेमाल में लाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज पीड़ित रोगियों के लिए भी मेथी बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। मेथी से बने पानी का इस्तेमाल डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, हर साल डायबिटीज के कारण दुनियाभर में करीब 16 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। संगठन का ये भी दावा है कि साल 2030 तक डायबिटीज दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी बन सकती है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाए, तो ये आपके दिल, आंख और किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे कई मसाले और हर्ब्स हैं, जो डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। मेथी भी इन्हीं में से एक है। मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व बढ़े हुए शुगर लेवल को नीचे लाने में मदद करते हैं।

मेथी का पानी कैसे बनाएं
मेथी का पानी तैयार करने के लिए रात में 1 से 2 चम्मच मेथी एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह में इस पानी को छानकर मेथी के दानों को अलग कर लें और मेथी के पानी को पी लें। सुबह-शाम एक गिलास पानी पीने से शुगर के मरीजों को फायदा हो सकता है।

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है मेथी का पानी?
मेथी का पानी शरीर के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में बेहद मददगार हैं। इसके नियमित सेवन डायबिटीज से बचाव कर सकता है। मेथी में गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर पाया जाता है जो खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है। मधुमेह को नियंक्षित रखने में मेथी बहुत ही मददगार है।

पीरियड्स में दर्द से राहत
पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में भी मेथी के दाने फायदेमंद माने जाते हैं। मेथी के पानी का रोजाना सेवन करने से पीरियड्स के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

मुंहासे दूर करने में
अक्सर हमारी स्किन पर कील मुंहासे हो जाते हैं और धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं। ऐसे में हमारी स्किन देखने में भी अच्छी नहीं लगती है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए रात में भिगोए हुए मेथी के दानों के पानी से दिन में 3-4 बार अपनी स्किन को धोएं, तो आपको मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *