ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / बाराबंकी : एक दिन में मिले 95 मामले

बाराबंकी : एक दिन में मिले 95 मामले

अवध के छह जिलों में बुधवार को कुल 114 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इनमें सबसे ज्यादा 95 बाराबंकी कोरोना के मामले हैं। इसके अलावा अंबेडकरनगर में सात अमेठी व बहराइच में चार-चार, सुल्तानपुर व श्रावस्ती में दो मामले सामने आए हैं।

बाराबंकी में एक साथ कोरोना के 92 पॉजिटिव केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया है। जिस तरह सभी इलाकों में कोरोना के केस मिले हैं उससे स्थिति और विस्फोटक हो गई है। इस पर नियंत्रण पाना जिला प्रशासन के लिए अब आसान नहीं होगा।
हालांकि, प्रशासन इससे निपटने की तैयारियों में जुट गया है और ऐसे मरीजों को एक ही स्थान पर भर्ती कराए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। उन इलाकों को सील कर दिया गया है जहां पर मरीज पाए गए हैं। ये सभी मरीज प्रवासी श्रमिक या फिर उनके संपर्क में आने वाले बताए जा रहे हैं। इस तरह से जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 120 हो गई है।
जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने देरशाम जारी प्रेसनोट में बताया कि 15 और 16 मई को 245 सैंपल जांच को भेजे गए थेँ। इनमें से 95 की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इनमें से 46 लोग ऐसे हैं जो पूर्व में पाजिटिव पाए गए 6 लोगों के संपर्क में आए थे। सभी को क्वारंटीन सेंटरों में रखा गया था। इसके अलावा 49 अन्य प्रांतों और जनपदों से आए लोग हैं।

जांच रिपोर्ट आने के बाद सभी को हिंद अस्पताल में भर्ती कराया गया है और प्रोटोकॉल के तहत सभी कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है। इस तरह से जिले में कोरोना के 122 केस एक्टिव हैं। वहीं अब तक होम क्वारंटीन किए गये लोगों की संख्या 20356 पहुंच गई है।

बाराबंकी में कहां के कितने मरीज
बनीकोडर में 11, बाराबंकी शहर में सात, सिरौलीगौसपुर में एक, देवा में सात, फतेहपुर में 11, हैदरगढ़ में चार, हरख में पांच, जाटा बरौली में सात, रामनगर में 16, सिद्वौर में 15, सूरतगंज में सात और त्रिवेदीगंज क्षेत्र में एक कुल 92 कोरोना के पाजिटिव केस पाए गए है। जांच रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन ने जहां-जहां पर केस मिले हैं उन इलाकों को सील कराते हुए प्रोटोकॉल के तहत कार्रवाई शुरू कर दी है।

बहराइच में संक्रमित मिले चार और प्रवासी
बहराइच में चार और प्रवासी कामगार कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। लखनऊ से बुधवार की देर शाम इन सभी की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गई है। शेल्टर होम में क्वारंटीन कामगारों को कोविड अस्पताल में भर्ती किए जाने की कार्रवाई की जा रही है। यह सभी महाराष्ट्र और पंजाब से आए थे। इसमें तेजवापुर के बुद्धा स्कूल, रिसिया, नवाबगंज और हुजूरपुर के कामगार शामिल हैं। इन सभी के सैंपल जांच के लिए राम मनोहर लोहिया संस्थान लखनऊ भेजे गए थे।

श्रावस्ती में मिले दो और कोरोना पॉजिटिव
मुंबई से वापस लौटे जमुनहा व सिरसिया क्षेत्र के दो प्रवासी मजदूर की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। दोनों मरीज 12 मई को ट्रक से घर वापस आये थे। जिन्हें स्वास्थ्य विभाग ने प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटीन किया था। इसी के साथ ही जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 24 पहुंच गयी। इसमें से एक कि मौत हो चुकी है, जबकि तीन ठीक होकर वापस घर आ चुके है।

सुल्तानपुर में दिल्ली व लखनऊ से भागकर पहुंचे दो मिले संक्रमित
दिल्ली व लखनऊ केजीएमयू अस्पताल से भागकर सुल्तानपुर में अपने घर पहुंचे दो परदेसी कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं। दोनों जगहों से सूचना मिलने के बाद हड़कंप मच गया। प्रशासन के निर्देश पर एक संक्रमित मरीज को एल वन हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया है जबकि केजीएमयू से भागे मरीज को फिर वहीं भेज दिया गया है। प्रशासन ने दोनों गांवों को सील करके कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। नोडल अधिकारी (एडीएम) उमाकांत त्रिपाठी ने बताया कि दिल्ली में रह रहे कुड़वार के रनकेडीह गांव के एक युवक के संदिग्ध मिलने पर दिल्ली में ही उसका सैंपल लिया गया था। इसके बाद युवक भागकर वह गांव पहुंच गया। मंगलवार की रात दिल्ली से युवक के पॉजिटिव होने की सूचना मिली। लंभुआ के वैनी गांव निवासी दूसरा बुजुर्ग मरीज परिवार समेत मुंबई से हाल ही लौटा था। जिला अस्पताल से उसे केजीएमयू रेफर किया गया था।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *