ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस

सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ हो तो दिन बन जाता है। कई लोगों के लिए तो सुबह की चाय पर ही उनका दिनभर का मूड निर्भर करता है। सुबह की पहली चाय ही अच्छी नहीं लगे तो दिनभर मूड खराब रहता है और चाय अच्छी मिल जाए तो दिन शानदार हो जाता है। अधिकतर लोग दूध वाली चाय पसंद करते हैं और बहुत सारे लोग नींबू वाली चाय भी पीते हैं। इसके अलावा भी कई तरह की चाय होती है, जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी है।

आजकल ज्यादातर लोग अपने मोटापे को लेकर चिंतित हैं। वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। मोटापा कम करने के लिए डॉक्टर भी अपनी डाइट में ज्यादा तरल पदार्थ शामिल करने की सलाह देते हैं, लेकिन दूध वाली चाय से दूरी बनाने को कहते हैं। कई लोग बाहर का खाना, जंक फूड वगैरह तो छोड़ देते हैं, लेकिन चाय पीने की आदत नहीं छूटती। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चाय के बारे में जो आपका मोटापा कम करेगी और सेहत दुरुस्त करेगी।

दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। रात को सोने से पहले दालचीनी की चाय पीने के कई फायदे हैं। इससे मेटाबॉल्जिम बढ़ता है। दालचीनी की चाय में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीबायोटिक गुण होते हैं। आप शहद के साथ दालचीनी की चाय ले सकते हैं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और तरोताजा भी महसूस करेंगे।

ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको एक कप गर्म पानी और एक चम्मच दालचीनी पाउडर की जरूरत होती है।
इन चीजों को आपस में मिला लें। और जब आप सोने जा रहे हो उससे आधे घंटे पहले इसे पी लें।

कैमोमाइल चाय

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कैमोमाइल की चाय पिएं। कैमोमाइल ऐसा हर्ब है जो कि औषधीय गुणों से भरा हुआ है। इसमें कैल्शियम और पोटाशियम मौजूद होता है। आप एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें कैमोमाइल मिलाएं और सोने से आधे घंटे पहले उसे पी लें। इससे आपको अच्छी नींद तो आएगी ही साथ ही में आपका मोटापा भी घटेगा।

मेथी दाने की चाय

आप अगर मोटापा घटाना चाहते हैं तो मेथी के दाने को पानी के साथ चाय बनाकर ले सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, मेथी दाने को पानी के साथ भिगोकर पीने से मोटापा घटता है। मेथी से शरीर में गर्मी पैदा होती है और फैट बर्न होता है। मेथी दाने में एंटीएसिड होता है जो पाचन प्रक्रिया को भी मजबूत करता है। आप सोने से आधे या एक घंटे पहले पानी में पिसे हुए मैथी के दानों को भिगोकर पी सकते हैं।

हल्दी की चाय

हल्दी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले दो कप पानी उबाल लें। इस पानी में हल्दी की एक इंच लंबी जड़ डाल दें। जड़ नहीं है तो एक चम्मच हल्दी का पाउडर मिला दें। इस पानी को 2 से 3 मिनट तक उबलने के बाद इसे एक कप में डालकर शहद और काली मिर्च पाउडर मिला लें। इस चाय को रोजाना सुबह नाश्ते से पहले पियें।

हल्दी की चाय के बहुत फायदे

हल्दी, मिर्च और शहद के इस मिश्रण का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण होने की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। आर्थराइटिस जैसे रोगियों को भी जोड़ों के दर्द और अकड़न से राहत मिलती हैं।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *