ब्रेकिंग स्क्राल
Home / स्वस्थ्य / सूरजमुखी के बीज बहुत ही लाभकारी

सूरजमुखी के बीज बहुत ही लाभकारी

सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल कई वर्षों से किया जा रहा है। ये स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं और इसे सूपरफूड भी बोला जाता है। सूरजमुखी के बीज अपने गुणों की वजह से लोकप्रिय हैं। इनके सेवन से शरीर को कई तरहों के पोषक तत्व मिलते हैं। सूरजमुखी के बीज इतने फायदेमंद हैं कि इसके सेवन से शरीर कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं

सूरजमुखी के बीज में मैग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने का काम करता है। एक शोध के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को प्रतिदिन 80 ग्राम सूरजमुखी के बीज खाने चाहिए।

डायबिटीज में सहायक

कई शोधों में ये बात सामने आई है कि सूरजमुखी के बीजों में डायबिटीज को नियंत्रण में करने वाला क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है।

हार्ट संबंधित बीमारियां रहेंगी दूर

सूरजमुखी के बीजों में फाइटोस्टरोल्स उच्च मात्रा में पाया जाता है जो हार्ट को स्वस्थ रखने का काम करता है। इन बीजों में विटामिन ई और खनीज पदार्थ भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार विटामिन ई युक्त भोजन करने से हार्ट संबंधित बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखता है

सूरजमुखी के बीजों में फैट, खनिज पदार्थ, विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं।

स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है

सूरजमुखी के बीजों में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो स्ट्रोक के खतरे में आ चुके लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

त्वचा में निखार

सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई और कॅापर पाया जाता है जो त्वचा को निखारने में मददगार होता है।

कैंसर से लड़ने में सक्षम

एक रिसर्च के अनुसार सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई के साथ भरपूर मात्रा में फाइबर और सिलेनियम कोलोन पाया जाता है जो कैंसर जैसी बीमारी से हमारा बचाव करता है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *