ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद करने से भारत पर नहीं पड़ेगा कोई असर

कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद करने से भारत पर नहीं पड़ेगा कोई असर

कश्मीर मुद्दे पर दुनिया भर में मुंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान की गीदड़ भभकी जारी है। अब पाकिस्तान ने कराची हवाई क्षेत्र को 31 अगस्त तक आंशिक रूप से बंद कर दिया है। इससे पहले पाकिस्तान के मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा था कि इमरान सरकार भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र (एयर स्पेस) पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रही है। हवाई क्षेत्र बंद होने से भारतीय एयरलाइंस को नुकसान हो सकता है। लेकिन इससे कंपनियों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

एयर इंडिया ने कहा- फर्क नहीं पड़ेगा

इसी महीने पाक के एयर स्पेस बंद करने पर एयर इंडिया ने कहा था कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वहीं, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा-व्यवस्था और कड़ी करने का निर्देश दिया था।

फरवरी में भी बंद की थी वायु सीमा 

इससे पहले पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमला करने के बाद अपनी वायु सीमा को बंद कर दिया था। पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर सभी उड़ानों के लिए 27 मार्च को अपना हवाई क्षेत्र खोला था। पाकिस्तान ने 15 मई को भारत के विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ा दिया था। इसके बाद 16 जुलाई को सभी असैन्य उड़ानों के लिए उसने अपने हवाई क्षेत्र को खोला था।

एयर इंडिया को रोजाना 13 लाख रुपये का नुकसान

पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर देने से एयर इंडिया को रोजाना 13 लाख रुपये का नुकसान हुआ था।

एयर इंडिया एक्सप्रेस को भी हुआ था घाटा

तब केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने लोकसभा को बताया था कि एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस को 22 लाख रुपये का नुकसान हो रहा है। पुरी ने लोकसभा को बताया था कि इससे फ्लाइट के समय में भी 15 मिनट का इजाफा हुआ था। लेकिन कंपनी ने हवाई किराये में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की थी।

भारतीय कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा

तब नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया था कि पाक हवाई क्षेत्र के बंद होने से दो जुलाई तक भारतीय विमानन कंपनियों को 548 करोड़ का घाटा हुआ था।
  • दो जुलाई तक एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
  • 31 मई तक इंडिगो को 25.1 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
  • 20 जून तक स्पाइस जेट को 30.73 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
  • गोएयर को 2.1 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

इसलिए हुआ था घाटा

हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण खाड़ी देश और पश्चिम-मध्य एशिया सहित कई देशों को जाने वाली भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को अरब सागर का चक्कर लगाते हुए जाना पड़ रहा था। पाकिस्तान के वायुसीमा बंद करने से भारतीय एयरलाइंस को काफी नुकसान उठाना पड़ा था।

About admin

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *