ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पूर्व अमेरिकी अधिकारी ने कहा- फेडरल रिजर्व 2020 में ट्रंप को हराने में करें मदद

पूर्व अमेरिकी अधिकारी ने कहा- फेडरल रिजर्व 2020 में ट्रंप को हराने में करें मदद

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के एक पूर्व अधिकारी ने फेडरल रिजर्व से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 2020 में फिर से चुने जाने के प्रयासों का विरोध करने का मंगलवार को आह्वान किया।

न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व बैंक के पूर्व अध्यक्ष बिल ड्डली ने यह भी कहा कि फेडरल रिजर्व को ब्याज दर में कटौती करके ट्रंप को चीन के साथ व्यापार युद्ध को बढ़ाने में  सक्षम नहीं करना चाहिए।

ड्डली ने ब्लूमबर्ग के लिए लिखे ओपिनियम कॉलम में कहा कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम यकीनन फेडरल रिजर्व के दायरे में होंगे क्योंकि ट्रंप का दूसरा कार्यकाल वैश्विक अर्थव्यवस्था के साथ-साथ फेडरल रिजर्व की राजनीतिक स्वतंत्रता और नीतियों को लेकर उसके जनादेश के लिए खतरा होगा।

उन्होंने लिखा कि यदि मौद्रिक नीति का लक्ष्य सर्वोत्तम दीर्घकालिक आर्थिक परिणाम पाना है तो फेडरल रिजर्व के अधिकारियों को इस बात पर विचार करना चाहिए कि उनके फैसले 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को कैसे प्रभावित करेंगे।

ट्रंप अर्थव्यवस्था में सुस्ती के लिए अक्सर फेडरल रिजर्व पर निशाना साधते हैं। ट्रंप कई बार फेडरल रिजर्व से ब्याज दरों में कटौती की मांग कर चुके हैं।

अमेरिका के केंद्रीय बैंक के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसले कीमतों को स्थिर रखने और अधिक रोजगार सृजित करने के लिए मिले जनादेश से निर्देशित होते हैं।

उन्होंने कहा कि फेडरल के फैसलों में राजनीतिक विचारों की कोई भूमिका नहीं है। फेडरल ओपन मार्केट कमेटी के उपाध्यक्ष रहे ड्डली ने कहा कि नीतिगत मोर्चे पर ज्यादा समर्थन देना ट्रंप को चीन के साथ व्यापार युद्ध को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

About admin

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *