ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / यूपीः इस बार दिवाली होगी और भी ज्यादा मीठी , सरकार आधे दाम पर उपलब्ध कराएगी चीनी

यूपीः इस बार दिवाली होगी और भी ज्यादा मीठी , सरकार आधे दाम पर उपलब्ध कराएगी चीनी

दिवाली के मौके पर अंत्योदय कार्डधारकों को सरकार आधे दाम पर चीनी उपलब्ध कराएगी। इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग ने कवायद भी शुरू कर दी है। पांच मंडलों के लिए चीनी आपूर्ति करने वाले वेंडर के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है जबकि अन्य मंडलों में भी रिवर्स नीलामी के जरिये टेंडर आमंत्रित किए जा रहे हैं।

खाद्य एवं रसद आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अंत्योदय कार्ड धारकों को एक किलो प्रति परिवार के हिसाब से अक्तूबर माह से चीनी उपलब्ध कराएगी। इसके लिए पांच मंडलों में टेंडर की प्रक्रिया अंतिम दौर में है।

इसमें बरेली, गोरखपुर, वाराणसी, फैजाबाद और देवीपाटन मंडल शामिल है। यहां चीनी आपूर्ति का जो न्यूनतम रेट निकलेगा उसका रिवर्स ऑक्शन कराया जाएगा ताकि कम से कम दाम में अच्छी गुणवत्ता चीनी उपलब्ध कराना होगा। जिन पांच मंडलों के लिए टेंडर प्रक्रिया अंतिम दौर में है वहां चीनी का सैंपल लेकर गुणवत्ता की जांच केलिए भेजा गया है।

बाजार भाव से आधा होगा रेट

सूत्रों का कहना है कि खाद्य एवं रसद विभाग ने रेट तय नहीं किया है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि सस्ती चीनी देने के लिए केंद्र सरकार से भी रियायत मिल रही है। मौजूदा समय में बाजार में चीनी का दाम 32 रुपये प्रति किग्रा है। ऐसे में अगर यही रेट रहा तो अन्त्योदय कार्ड धारक को 16 रुपये प्रति किग्रा तक चीनी मिल सकती है।

पहले मिलती थी दो किलो प्रति कार्ड चीनी
प्रदेश में मार्च 2017 में सरकारी सस्ते अनाज की दुकानों से चीनी के वितरण पर रोक लगा दी थी। पाबंदी से पहले अंत्योदय कार्डधारकों को दो-दो किग्रा चीनी मिलती थी। चीनी बिक्री पर रोक लगने के बाद अंत्योदय राशन कार्ड धारक लगातार इसकी मांग करते चले आ रहे थे। जिन परिवारों को अंत्योदय योजना के तहत प्रतिमाह 35 किग्रा राशन मिलता है, उन्हें अब प्रति कार्ड एक किग्रा चीनी मुहैया कराई जाएगी।

About admin

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *