ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / पत्रकार जमाल खशोगी हत्या में सऊदी के क्राउन प्रिंस का भी नाम जुड़ रहा..

पत्रकार जमाल खशोगी हत्या में सऊदी के क्राउन प्रिंस का भी नाम जुड़ रहा..

अमेरिकी नागरिक और सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या मामले में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) का भी नाम जुड़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब से भेजी गई जिस टीम ने कथित तौर पर खशोगी की हत्या की थी, उन्होंने दो विमानों का इस्तेमाल किया था। ये विमान उसी कंपनी के थे, जिन्हें एमबीएस ने जब्त करवाया था। अदालत में दायर दस्तावेजों से इसका खुलासा हुआ है।
अमेरिका का नया जो बाइडेन प्रशासन पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या पर एक इंटेलिजेंस रिपोर्ट को सार्वजानिक करने जा रहा है। ये रिपोर्ट अभी तक क्लासिफाइड है, लेकिन उम्मीद है कि इसे जल्द ही डिसक्लासिफाइड किया जाएगा और यह इंटेलिजेंस रिपोर्ट हत्या के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को दोषी ठहराएगी।
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, दस्तावेज इस साल की शुरुआत में कनाडाई सिविल मुकदमे के तहत दायर किए गए थे। इन पर टॉप सीक्रेट लिखा है और इन पर सऊदी अरब के मंत्री के हस्ताक्षर हैं। दस्तावेजों में बताया गया है कि कैसे स्काई प्राइम एविएशन को साल 2017 के आखिर में देश के वेल्थ फंड में ट्रांसफर करने का आदेश दिया गया। कंपनी के विमानों का बाद में अक्तूबर, 2018 में खशोगी की हत्या में इस्तेमाल किया गया।
देश के इस वेल्थ फंड को पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड के नाम से जाना जाता है। इसके साथ ही अमेरिका मामले में एक खुफिया रिपोर्ट भी जल्द ही पेश कर सकता है। इसमें मामले की अधिक जानकारी दी गई है। खशोगी की हत्या तुर्की के इस्तांबुल में स्थित सऊदी दूतावास में की गई थी तब सीआईए ने कहा था कि एमबीएस ने ही इस हत्या का आदेश दिया था।
प्रियंका मिश्रा
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *