ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / 5 दिन तक हवा में रहने वाला ड्रोन देगा पाकिस्तान और चीन को चुनौती…

5 दिन तक हवा में रहने वाला ड्रोन देगा पाकिस्तान और चीन को चुनौती…

आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से बढ़ रहा भारत जल्द ही पाकिस्तान और चीन जैसे दुश्मन देशों को साइबर सुरक्षा में भी मुंहतोड़ जवाब दे सकेगा। इसी दिशा में ‘काउंटर ड्रोन’ का निर्माण शुरू कर दिया गया है। नोएडा समेत कई शहरों में कामर्शियल ड्रोन का निर्माण किया जा रहा है। जल्द ही काउंटर ड्रोन का निर्माण शुरू हो जाएगा। दावा किया जा रहा है कि करीब दस माह में ही एयरोस्पेस के क्षेत्र में देश आत्मनिर्भर हो जाएगा।

यह ड्रोन चार घंटे से लेकर चार से पांच दिन तक हवा में रह सकता है, जिसकी रफ्तार 440 किमी प्रतिघंटा रहेगी। यह 50 हजार फीट की ऊंचाई पर जाकर निगरानी कर सकेगा। जरूरत पड़ने पर दुश्मन देश का सेटेलाइट जाम (इंटरसेप्ट) कर देगा। यह हथियार, मिसाइल, स्वयं ब्लास्ट होकर घुसपैठियों को मार गिराने में सक्षम है। तैनाती वाली जगह को इंटरसेप्ट कर (इनबिल्ट रडार से) अन्य देशों के सेटेलाइट को जाम कर आसपास का सक्रिय डाटा भी हैक कर देगा। इसके लिए मध्य पूर्व के देशों से भारत ने अनुबंध कर तकनीक आयात करने का काम शुरू कर दिया है। साइबर अटैक, डाटा हैकिंग, एयरोस्पेस सुरक्षा को लेकर यूक्रेन में एक समिट का आयोजन हुआ था, जिसमें 80 देशों ने शिरकत की थी। इसमें भारत से साइबर विशेषज्ञ भी शामिल हुए।

देश की पैरा मिलिट्री फोर्स के लिए साइबर सिक्योरिटी और काउंटर टेरेरिज्म पर काम करने वाले डॉ. निशाकांत ओझा के मुताबिक, देश में काउंटर ड्रोन बनाने के लिए तकनीक आयात का अनुबंध किया गया है। इसके तहत मेक इन इंडिया के तहत ड्रोन तैयार कराया जा रहा है। यह आयातित काउंटर ड्रोन से सस्ता है। भारत स्वदेशी काउंटर ड्रोन विकसित करने के लिए काम कर रहा है।

डॉ. निशाकांत ओझा (एडवाइजर साइबर एंड एयरोस्पेस सिक्योरिटी) का कहना है कि आज चीन हर पांच सेकंड में करीब 50 हजार साइबर अटैक भारत पर कर रहा है। सीमा पर आतंकवाद, उग्रवाद और घुसपैठ से निपटने के लिए, चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए इसकी बहुत जरूरत थी। 10 माह में देश इस दिशा में आत्मनिर्भर हो जाएगा।

काउंटर ड्रोन एक नजर में…

लागत : 25 करोड़ रुपये (मेक इन इंडिया के तहत)

रफ्तार : 440 किलोमीटर प्रति घंटानिगरानी

ऊंचाई 50 हजार फीटवजन
2.5 टन तकसंचालन

कंट्रोल इनबिल्ट निशाने के जरिये कहीं से भी संचालित किया जा सकता है।

विशेषता : मानव रहित हथियार वाहन। इंटरसेप्टर सेटेलाइट जाम करने में सक्षम। मिसाइल से हमलावर या स्वयं ब्लास्ट होकर तीन सेकंड में किसी भी हमले का करारा जवाब दे सकेगा। डाटा भी हैक कर लेगा।

सवांददाता संजय जौहरी
द अचीवर टाइम्स
लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *