ब्रेकिंग स्क्राल
Home / राष्ट्रीय / दिल्ली-एनसीआर में 22 फरवरी से चालू होंगी लोकल ट्रेनें, यूपी-हरियाणा के लोगों को होगा बड़ा फायदा

दिल्ली-एनसीआर में 22 फरवरी से चालू होंगी लोकल ट्रेनें, यूपी-हरियाणा के लोगों को होगा बड़ा फायदा

रेलवे अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण के बीच जरूरी निर्देश का पालन करते हुए कुछ ट्रेनें चलाने की अनुमति दी है।रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे को 35 लोकल ट्रेनें चलाने की आज्ञा दे दी है। 22 फरवरी से ये ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी। सभी ट्रेनों को फिलहाल एक्सप्रेस का दर्जा देकर चलाने का फैसला किया गया है।

संतोष कुमार सिंह मुंबई के बाद अब दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर रेलवे के अन्य मंडलों में लोकल यात्रियों की परेशानी दूर होगी। जल्द ही लोकल ट्रेनें पटरी पर उतरेंगी। रेलवे बोर्ड ने उत्तर रेलवे को 35 लोकल ट्रेनें चलाने की आज्ञा दे दी है। 22 फरवरी से ये ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी। सभी ट्रेनों को फिलहाल एक्सप्रेस का दर्जा देकर चलाने का फैसला किया गया है। इनमें दिल्ली से गाजियाबाद, पलवल, पानीपत सहित आसपास के अन्य शहरों के बीच भी लोकल ट्रेनें चलेंगी। यात्री अनारक्षित टिकट लेकर इनमें सफर कर सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें एक्सप्रेस ट्रेन का किराया देना होगा।

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर के दैनिक यात्री लोकल व ट्रेनों का परिचालन शुरू करने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि ट्रेनें नहीं चलने से उन्हें अपने कार्य स्थल पर पहुंचने में दिक्कत होती है। उनके पास सड़क से सफर करने का ही विकल्प है। जिसमें समय और किराया दोनों ज्यादा लगता है। वहीं, कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के धरने से सड़क मार्ग से दिल्ली आने जाने में परेशानी बढ़ गई है। दैनिक यात्रियों की इस परेशानी को देखते हुए उत्तर रेलवे ने पिछले दिनों रेलवे बोर्ड से लोकल ट्रेनें चलाने की अनुमति मांगी थी। रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण के बीच जरूरी दिशा निर्देश का पालन करते हुए कुछ ट्रेनें चलाने की अनुमति दी है। इनमें 14 पैसेंजर ट्रेनें, पांच ईएमयू (इलेक्टि्रकल मल्टीपल यूनिट), दस एमईएमयू (मेनलाइन इलेक्टि्रकल मल्टीपल यूनिट) और छह डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) शामिल हैं

अधिकारियों का कहना है कि रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद इन ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। फिलहाल इन्हें एक्सप्रेस ट्रेन का दर्जा दिया गया है। टिकट की बिक्री और रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली लोकल ट्रेनें

बरेली-पुरानी दिल्ली पैसेंजर (54075)पुरानी दिल्ली-बरेली पैसेंजर (54076)शकूरबस्ती-पलवल ईएमयू (64016)गाजियाबाद-शकूरबस्ती ईएमयू (64031)पलवल-गाजियाबाद ईएमयू (64053)हजरत निजामुद्दीन-कुरुक्षेत्र ईएमयू (64461)कुरुक्षेत्र-हजरत निजामुद्दीन एमईएमयू (64462)पुरानी दिल्ली-सहारनपुर एमईएमयू (64557)सहारनपुर-पुरानी दिल्ली एमईएमयू (64558)पुरानी दिल्ली-सहारनपुर डीएमयू (74021)सहारनपुर-पुरानी दिल्ली डीएमयू (74024)

पत्रकार रिचा निगम
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About Tat Bureau Lucknow

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *