ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / आपके लिए बेहद जरूरी होने जा रहा वैक्सीन पासपोर्ट

आपके लिए बेहद जरूरी होने जा रहा वैक्सीन पासपोर्ट

खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर अब स्थिति पहले से काफी हद तक सुधर चुकी है । दुनियाभर में कई देशों ने अपने यहां टीकाकरण यानी कोरोना वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया है । अब जब स्थिति सामान्य होने लगी है । तो वहीं एक शब्द का शोर और सुनाई देने लगा है । वो शब्द है । ‘वैक्सीन पासपोर्ट’. जानिए वैक्सीन पासपोर्ट क्या है और ये भविष्य में आपके लिए क्यों जरूरी है ।

आसान भाषा में कहें तो अपने देश से कई दूसरे देशों में जाने के लिए कभी आपको पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है । इसी तरह कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए आने वाले कुछ दिनों में अमेरिका सहित कुछ देश एक डिजिटल पासपोर्ट तैयार करेंगे, जो नागरिकों को यह दिखाने के लिए बाध्य करेगा कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवा ली है । ऐसे में दूसरे देशों में यात्रा करने के लिए आपके पास ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ का होना जरूरी हो जाएगा । ये नया और सामान्य होगा ।

लगातार डिजिटल हो रही इस दुनिया में सभी को अपना डेटा लीक होने का डर है । हाल ही में फेसबुक और व्हॉट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आरोप लगे कि इनके इस्तेमाल से यूजर्ट का डेटा लीक हो रहा है।  ऐसे में वैक्सीन पासपोर्ट को लेकर सबसे बड़ी चिंता इसकी गोपनीयता को लेकर होगी । हालांकि अभी ये साफ नहीं है । कि ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ एक दस्तावेज के रूप में आएगा या इसके लिए कोई एप बनेगा । बताया जा रहा है । कि यात्रा के अलावा कॉन्सर्ट वेन्यू, मूवी थिएटर, दफ्तर आदि में भी अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा ।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी WHO ने कहा है कि ये एक तरह का डिजिटल हेल्थ पास कहा जा सकता है । कई कंपनियों में इसके लिए स्मार्टफोन ऐप और सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग का काम शुरू हो चुका है । कॉम ट्रस्ट नेटवर्क और आइबीएम जैसी कई कंपनियों ने इस दिशा में पहले ही काफी काम कर लिया है ।

रचना
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *