ब्रेकिंग स्क्राल
Home / बड़ी ख़बरें / कांग्रेस को एक वर्ष में मिला 139 करोड़ रुपए का चंदा, जानिए किस बड़े वकील ने दिया सबसे ज्यादा दान

कांग्रेस को एक वर्ष में मिला 139 करोड़ रुपए का चंदा, जानिए किस बड़े वकील ने दिया सबसे ज्यादा दान

नई दिल्ली। पार्टी के कामों को चलाने के लिए हर वर्ष राजनीतिक दल चंदा इकट्टठा करते हैं। इसी चंदे का राशि से चुनाव समेत अन्य खर्चों को निपटाया जाता है। इस बीच कांग्रेस को वर्ष 2019-20 में मिली चंदे की राशि की बात सामने आई है। इस एक वर्ष में कांग्रेस को कुल 139 करोड़ रुपए चंदे के तौर पर मिले हैं।
2019-20 के लिए कांग्रेस को चंदे की रिपोर्ट को चुनाव आयोग ने सार्वजनिक कर दिया है। खास बात यह है । कि चंदे की कुल राशि में से पार्टी के ही वरिष्ठ नेता और जाने-माने वकील कपिल सिब्बल ने सबसे ज्यादा राशि का दान दिया है।
वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल पार्टी फंड में तीन करोड़ रुपए का योगदान देकर कांग्रेस सदस्यों में सबसे बड़ा व्यक्तिगत दानकर्ता बन गए हैं।
वहीं चुनाव आयोग की ओर से सार्वजनिक की गई रिपोर्ट के मुताबिक, आइटीसी और इससे जुड़ी कंपनियों ने कांग्रेस को 19 करोड़ रुपए से अधिक चंदा दिया था । जबकि प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट ने 31 करोड़ रुपए का योगदान दिया है ।
इतनी राशि से अधिक चंदे पर देना होती है । रिपोर्ट
चुनाव कानून के प्रविधानों के मुताबिक, राजनीतिक दलों को व्यक्तियों, कंपनियों, चुनावी ट्रस्टों और संगठनों की ओर से किए गए 20,000 रुपए से अधिक के योगदान की रिपोर्ट देनी होती है।
वहीं राहुल ने किया 54 हजार का दान
एक अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2020 के बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जहां 1,08,000 रुपयए का दान दिया था । वहीं पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी ने 54,000 रुपए और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 50,000 रुपए का दान दिया है ।
आनंद शर्मा ने 54 हजार, का दान दिया वहीं शशि थरूर ने भी 54 हजार, और गुलाम नबी आजाद ने 54 हजार, मिलिंद देवड़ा ने 1 लाख और राजबब्बर ने 1 लाख 8 हजार रुपए का चंदा दिया है।
खास बात यह है । कि कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 2019-20 के वित्तीय वर्ष में पार्टी को 54 हजार रुपए का दान दिया है ।
वहीं कांग्रेस में बड़े पैमाने पर संगठनात्मक सुधार की मांग करने वाले कपिल सिब्बल पार्टी के सबसे बड़े व्यक्तिगत दान दाता हैं।
कांग्रेस पार्टी में दान देने वाली सूची पार्टी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल ने पिछले साल दिसंबर में ईसी में प्रस्तुत की थी। आपको बता दें कि अपनी रिपोर्ट में बहुजन समाजवादी पार्टी ने कहा था । कि उनकी पार्टी को 20 हजार से ज्यादा किसी ने चंदा ही नहीं दिया है । ऐसे में उन्होंने चुनाव आयोग को रिपोर्ट ही नहीं सौंपी है ।
सत्ताधारी दल को मिलता है । सबसे ज्यादा चंदा
वैसे आपको बता दें कि राजनीतिक पार्टियों को मिलने वाला चंदा हमेशा सवालों के घेरे में रहा है। आमतौर पर उसी पार्टी को ज्‍यादा चंदा मिलता है, जो सत्‍ता में होती है।
सरकारी संगठन एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्‍त वर्ष 2018-19 में बीजेपी ने 1,612.04 करोड़ रुपए अज्ञात स्रोत से मिलने की घोषणा की थी।

नज़िया शेख
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

गौ रक्षा महासंघ के राष्ट्रीय सचिव व प्रोजेक्ट डायरेक्टर बने सुनील कुमार

लखनऊ। अखिल भारतीय गौ रक्षा महासंघ ने सुनील कुमार को संगठन का राष्ट्रीय सचिव बनाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *