ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / कानपुर में चल रही तैयारी शक्तिशाली सिपाहियों की विशेष टीम, अब अपराधियों की खैर नहीं…

कानपुर में चल रही तैयारी शक्तिशाली सिपाहियों की विशेष टीम, अब अपराधियों की खैर नहीं…

बिकरु कांड से सबक लेते हुए उत्तर प्रदेश की कानपुर पुलिस अब चुस्त-दुरुस्त व तेज तर्रार सिपाहियों की एक ऐसी टीम बनकर खड़ी हो रही है जो हिस्ट्रीशीटर-गैंगस्टर जैसे शातिर अपराधियों व विपरीत परिस्थितियों से मोर्चा लगने से कुछ गलती से निशाना रहे गए, इसके लिए असलहों का प्रयोग भी नए सिरे से समझाया जा रहा है। प्रथम चरण में 75 सिपाहियों को चयन किया गया है। इन्हें कानपुर पुलिस लाइन में एक माह से ट्रेनिंग दी जा रही है,कुछ दिन  बाद वाराणसी के CRPF ट्रेनिंग सेंटर से सिपाहियों को भेजा जाएगा।
SIT ने पुलिसिंग में सुधार की सिफारिश की थी
कानपुर में चौबपुर थाना क्षेत्र के बिकरु गांव में बीते 2 साल जुलाई की रात मे गैंगस्टर विकास दुबे ने अपने साथियों के साथ सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी थी। विकास दुबे ने उस वक्त हमला किया था, जबकि पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए घेराबंदी करने उसके घर पहुंची गई,और फिर पुलिस खुद बदमाशों से घिर गई। इस घटना से उत्तर प्रदेश पुलिस की दबिश से पूर्व तैयारियों की पोल खोलकर रख दी थी। इस प्रकरण की जांच करने वाली SIT ने पुलिसिंग में सुधार की सलाह दी थी।
हर विपरीत परिस्थिति से निपटेंगे सिपाही इसके बाद कानपुर पुलिस के अफसरों ने एक मजबूत टीम को तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। समस्त थानों से 75 सिपाहियों का चयन किया गया है। ये सभी सिपाही 2018 बैच के हैं। वर्ष 2002 से 2006 के बीच कारबाइन शूटिंग में इंडि़या पुलिस की ओर से खेल चुके SI राघवेन्द्र त्रिपाठी चयनित सिपाहियों को प्राथमिक ट्रेनिंग दे रहे हैं। राघवेंद्र त्रिपाठी ट्रेनिंग के दौरान सिपाहियों को असलहा चलाने के लिए अलावा भीड़, नियंत्रण‚ आपदा प्रबंधन‚ दंगा नियंत्रण और किसी भी परिस्थिति से निपटने की ट्रेनिंग दे रहे हैं। सिपाहियों को ट्रेनिंग देने के साथ साथ उन्हें सभी प्रकार की विकट परिस्थितियों से लड़ना भी सिखाया जा रहा है और असलहा के बारे में बारीक से बारीक जानकारी भी दी जा रही है।
रिचा निगम
द’ अचीवर टाइम्स लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *