ब्रेकिंग स्क्राल
Home / Uncategorized / अर्नब की बड़ी मुश्किलें, चैनल पर ब्रिटेन में लगा लाखों का जुर्माना

अर्नब की बड़ी मुश्किलें, चैनल पर ब्रिटेन में लगा लाखों का जुर्माना

नई दिल्ली: पालघर केस से लेकर सुशांत सिंह राजपूत के केस तक अपनी आवाज बुलंद करने वाले रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी पर परेशानियों ने हमला बोला दिया है। अर्नब गोस्वामी एक समस्या से उभरते नहीं कि दूसरी समस्या उन्हें घेर लेती है। बता दें कि पब्लिक टीवी पर यूके ब्रॉडकास्टिंग रेग्युलेटर ने 20,000 पॉन्ड यानी करीब 18 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना हेट स्पीच के मामले में नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है। यह जुर्माना उनके ब्रिटेन में हिंदी समाचार चैनल, रिपब्लिक भारत पर किया गया है। जानकारी के मुताबिक, चैनल ने अर्नब गोस्वामी के चैनल पर पाकिस्तानी लोगों के प्रति नफरत को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

क्यों लगा रिपब्लिक टीवी पर जुर्माना
आपको बता दें कि रिपब्लिक टीवी पर यह जुर्माना 6 सितंबर 2019 के अर्नब गोस्वामी डेली प्रोग्राम ‘पूछता है भारत’ के एक एपिसोड में हेट स्पीच के संबंध में लगाया गया है। इस प्रोग्राम में अर्नब गोस्वामी ने 3 भारतीय और 3 पाकिस्तानी मेहमानों के बीच चंद्रयान-2 से संबंधित डिबेट कराई थी। Ofcom ने चैनल पर आरोप लगाते हुए कहा है, “इस डिबेट में पाकिस्तान की तुलना भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण और तकनीकी प्रगति से की गई। इसके अलावा पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ कथित आतंकवादी गतिविधियां करने का आरोप लगाया गया।“

गोस्वामी और कुछ गेस्ट्स ने दिए थे हेट स्पीच
इतना ही नहीं, रिपोर्ट में कहा गया है कि गोस्वामी और कुछ गेस्ट्स ने यह बताया कि सभी पाकिस्तानी लोग आतंकवादी हैं। रिपब्लिक चैनल के कंसल्टिंग एडिटर गौरव आर्य ने कहा, “उनके वैज्ञानिक, डॉक्टर, उनके नेता, राजनेता सभी आतंकवादी हैं। यहां तक कि उनके प्लेयर्स भी। यह पूरा राष्ट्र आतंकवादी है। मुझे नहीं लगता कि किसी को बचाया गया है। आप एक आतंकवादी यूनिट के साथ काम कर रहे हैं।“

शो में बिना मतलब की हेट स्पीच है- Ofcom
आपको बता दें कि बीते मंगलवार को Worldview Media Network Limited के खिलाफ आदेश जारी करते हुए ऑफिस ऑफ कम्युनिकेशन्स (Ofcom) ने कहा, ” ‘पूछता है भारत’ शो में बहुत सारी बिना मतलब की हेट स्पीच है और यह बहुत ही भड़काऊ है। यह नियम 2.3, 3.2 और 3.3 का उल्लंघन करता है।”

Ofcom Broadcasting code के नियम 2.3 के अनुसार, किसी ब्रॉडकास्टर को सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी भड़काऊ बात कॉन्टेक्स्ट को जस्टिफाइ करनी चाहिए। किसी समुदाय या मान्यता के खिलाफ भेदभावपूर्ण और गलत भाषा का उपयोग नहीं होना चाहिए। वहीं, नियम 3.2 के मुताबिक, हेट स्पीच वाले पार्ट को ब्रॉडकास्ट नहीं करना है। अगर कॉन्टेक्स्ट जस्टिफाइड हो, तो इसे चलाया जा सकता है। इसके अलावा Ofcom Broadcasting code के नियम 3.3 के मुताबिक, किसी व्यक्ति, ग्रुप धर्म या समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक और भद्दी टिप्पणी को ब्रॉडकास्ट नहीं करना है।

समीर खान ब्यूरो रिपोर्ट
द अचीवर टाइम्स लखनऊ

About The Achiever Times

Check Also

माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले

 माह फरवरी में ब्लाक स्तर पर आयोजित होंगे रोजगार मेले बहराइच 05 फरवरी। उ.प्र. कौशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *