ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / इन घरेलू उपायों से पेट की समस्याओं से मिलेगा आराम

इन घरेलू उपायों से पेट की समस्याओं से मिलेगा आराम

बदलती जीवनशैली और अनियमित खानपान के कारण पेट में गैस होना आम समस्या है। जब आप ज्यादा तला-भुना खाते हैं या फिर ज्यादातर बाहर का खाना खाते हैं तो आपके पेट में गैस हो जाती है। इस स्थिति में आहार नली में जलन महसूस होती है। पेट में दर्द के साथ ही गैस सिर में भी चढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी नहीं है तुरंत दवा ही ली जाए। कई बार घर में ही समस्याओं का इलाज होता है। एसिडिटी या गैस की समस्या में आप घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकते हैं। घरेलू नुस्खों के जरिए आप पेट में होने वाली गैस की समस्या को जड़ से भी खत्म कर सकते हैं।

अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से तुरंत छुटकारा मिल जाएगा।

भुनी हुई हींग व काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ खाने से एसिडिटी में राहत मिलती है।

गैस की समस्या में हींग भी बेहद फायदेमंद होती है। आप एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं। इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी। ज्यादा गैस की समस्या हो तो दिन में करीब दो से तीन बार हींग का पानी पीने से आराम मिलेगा।

गैस और बदहजमी की समस्या को काली मिर्च भी दूर करती है। काली मिर्च का सेवन करने से हाजमा भी सही रहता है और बदहजमी की समस्या नहीं होती। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। पेट में अगर गैस हो रही हो तो लहसुन खाना भी राहत पहुंचाता है।

गैस होने पर अदरक के टुकड़े को देसी घी में पकाकर खाना चाहिए इससे फौरन राहत मिलेगी। इसके साथ ही गैस होने पर आप ठंडे पानी में एक चम्मच भुना हुआ जीरा भी ले सकते हैं। चाहें तो इसमें थोड़ा सा काला नमक मिला लें। इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है।

एसिडिटी से राहत के लिए मेथी दाना और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें। इससे आपको फौरन राहत मिलेगी।
पिसी हुई हल्दी में चुटकी भर नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ पीने से भी आराम मिलता है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *