ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / हेल्दी मॉर्निंग डाइट में इन्हें जरुर करें शामिल

हेल्दी मॉर्निंग डाइट में इन्हें जरुर करें शामिल

हेल्दी मॉर्निंग डाइट लेना सबसे जरुरी होता है, सुबह का नाश्ता हमें दिनभर काम करने की ऊर्जा देता है। इसलिए नाश्ते में प्रोटीन, फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन आपके शरीर के लिए आवश्यक होता है। सुबह के समय एक बैलेंस और हेल्दी डाइट न सिर्फ एनर्जी देती है बल्कि सेहत के लिए भी जरुरी होती है। इसलिए सुबह का नाश्ता हेल्दी होना बहुत जरुरी होता है। कुछ चीजें प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्तोत्र होती है इन्हें अपने नाश्ते में जरुर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि किन हेल्दी चीजों को नाश्ते में शामिल करना चाहिए।

अंडे में कैलोरी कम और प्रोटीन की एक सही मात्रा होती है। ब्रेकफास्ट में अंडा लेना एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि अंडे के सफेद भाग में 90 प्रतिशत पानी होता है,साथ ही इसके सफेद हिस्से में प्रोटीन और पीले हिस्से में ल्यूटिन और जीक्सानथीन पाया जाता है। जो आंखों की कई परेशानियों में फायदा करता है।

ओट्स मील फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर आपको मोटापे से लड़ने में मदद करता है। ये कोलेस्ट्राल के स्तर को भी संतुलित करता है, 235 ग्राम ओट्समील में सिर्फ 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, इसलिए जिन लोगों को कम मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता है, वे आराम से ओट्समील को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

नाश्ते में योग्रट शामिल करना एक बहुत अच्छा विकल्प है। देखने मे दही कि तरह लगता है इसलिए लोग इसे लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं, लेकिन योगर्ट और कर्ड दो अलग-अलग चीजें हैं। ग्रीक योगर्ट सबसे सही रहता है।इसके एक बाउल से आपको 8 से दस ग्राम प्रोटीन मिलता है।

नाश्ते में आप फलों में ब्लैकबैरीज, ब्लूबैरीज, रास्पबैरीज और स्ट्रॉबैरीज शामिल कर सकते हैं। दूसरे फलों के मुकाबले इनमें शुगर की मात्रा कम होती है। इनमें फाइबर भी पाया जाता है। ये खाने में स्वादिष्ट होती ही हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपकी दिल की सेहत के लिए भी अच्छा रहता है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *