ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / ऊर्जा मंत्री ने बिजली महकमे के अधिकारियों को दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश, बदले जायेंगे ये नियम

ऊर्जा मंत्री ने बिजली महकमे के अधिकारियों को दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश, बदले जायेंगे ये नियम

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शटडाउन के कारण जिन इलाकों में बिजली की आपूर्ति प्रभावित होती है। उन इलाकों को अतिरिक्त समय में बिजली देकर इसकी भरपाई की जाए। गलत बिलिंग की शिकायतों पर रोष जाहिर किया है। कहा है कि गलत बिलिंग करने वाली एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। बिजली उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को लखनऊ, कानपुर, झांसी व चित्रकूट मंडल की समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किए गए इस समीक्षा के दौरान उन्होंने गलत रीडिंग पर बिलिंग की शिकायतों को गंभीरता से लिया। लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर, कन्नौज, औरैया, झांसी, चित्रकूट, ललितपुर व बांदा में कुछ स्थानों पर गलत बिलिंग व टेबल बिलिंग की शिकायतों की जांच के निर्देश दिए। कहा कि गलत बिलिंग से उपभोक्ताओं में रोष उत्पन्न होता है और इसका असर विभाग की छवि पर होता है।

उन्होंने शिकायतों के आधार पर संबंधित बिलिंग एजेंसियों के खिलाफ एफआईआर व अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। ऐसे सभी जनपदों जहां शटडाउन के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई हो वहां अतिरिक्त समय में बिजली देकर रोस्टर का अनुपालन कराया जाए। शासन की मंशा के अनुरूप ही बिजली की आपूर्ति की जाए।

गांवों को 24 घंटे बिजली देने का महाअभियान

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति की सुविधा देने का महाभियान चला रही है। इसके लिए सांसदों, विधायकों व अन्य जनप्रतिनिधियों को भी आगे आना होगा। 24 घंटे बिजली के लिए लाइन लॉस को 15 फीसदी से नीचे लाना होगा।
ट्रिपिंग पर एमडी मध्यांचल से रिपोर्ट तलब

लखनऊ समेत आसपास के जनपदों में ट्रिपिंग की शिकायतों पर मंत्री ने नाराजगी जताई। उन्होंने 48 घंटे में दुरुस्त की जा सकने वाली समस्याओं के तत्काल निस्तारण करने के निर्देश दिए। एमडी मध्यांचल से इस संबंध में तीन दिन में रिपोर्ट तलब की है।

दो बार से अधिक ट्रांसफार्मर फुंकने पर होगी जांच
ट्रांसफार्मर फुंकने व समय से न बदलने की शिकायतों का तेजी से निस्तारण करने को कहा है। कहीं भी दो बार से ज्यादा ट्रांसफार्मर फुंका है तो उसकी अलग से जांच करवाकर जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए। लगातार ट्रांसफार्मर फुंकने की शिकायत पर उन्होंने झांसी वर्कशॉप की जांच कराने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि लखनऊ, कानपुर, झांसी समेत अन्य जनपदों में जहां भी ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने के प्रस्ताव लंबित हैं सभी को अनुमोदित करवा लें, जिससे आपूर्ति व लो वोल्टेज की शिकायतें न आएं।

11 जिलों में सौभाग्य कार्यों की जांच के आदेश
उन्होंने लखीमपुर खीरी, हरदोई, रायबरेली, कन्नौज, इटावा, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, चित्रकूट व बांदा में सौभाग्य के कार्यों की शिकायत पर जांच कराने के निर्देश दिए। यह भी कहा कि सौभाग्य फेज 2 व फेज 3 में जो भी काम चल रहे हैं उनकी गुणवत्ता की समय-समय पर जांच की जाए। एमडी इसकी खुद निगरानी करें। ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिया कि लखनऊ, हरदोई, कानपुर व झांसी में इंडस्ट्रियल फीडरों की भी समीक्षा की जाए। आपूर्ति में कहीं भी कोई ढिलाई न बरती जाए। प्रदेश में कहीं भी बिजली की कमी नहीं है।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *