ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / अयोध्या / मंदिर के लिए भूमिपूजन आज, अयोध्या में सीएम योगी करेंगे पीएम मोदी की आगवानी

मंदिर के लिए भूमिपूजन आज, अयोध्या में सीएम योगी करेंगे पीएम मोदी की आगवानी

492 वर्षों की लंबी प्रतीक्षा आज खत्म हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या में आज 12 बजकर 15 मिन ट और 15 सेकंड पर राम मंदिर का भूमिपूजन करेंगे। खास बात यह है कि भगवान श्रीराम ने अभिजित मुहूर्त में जन्म लिया था और उसी मुहूर्त में आज मंदिर के लिए भूमिपूजन होने जा रहा है। राज्यपाल आनंदी बेन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख भागवत समेत कई विशिष्ट हस्तियां इसकी साक्षी बनेंगी। पीएम मोदी दिल्ली से विशेष विमान से लखनऊ के लिए रवाना हो गए हैं। यहां से हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए जाएंगे।

रंगोली से सजा गर्भगृह
इसके अलावा राम जन्मभूमि परिसर की जिस जगह पर भूमि पूजन होना है उस जगह को भी सजाया संवारा गया है। खूबसूरत रंगोली के साथ वहां पंडाल और मंच बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी जगह वैदिक रीति-रिवाज के अनुसार शुभ मुहूर्त में चांदी की ईंट रखकर शिला पूजन करेंगे।

घर-घर में हो रही पूजा
स्थानीय निवासी ने कहा कि कोरोना काल में हम भी नहीं चाहते थे कि राम मंदिर भूमि पूजन के लिए जाने की अनुमति मिले। एक बार मंदिर बन जाएगा फिर तो जब मन हो तब जाएंगे। आज सभी अपने-अपने घर में पूजा कर रहे हैं।

शिलान्यास समारोह का जश्न मनाने के लिए भारतीय-अमेरिकियों ने निकाली झांकी
अमेरिका में रहने वाले भारतीय अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का जश्न मनाने के लिए अमेरिकी कैपिटल हिल पर इकट्ठा हो गए हैं। यहां एक झांकी ट्रक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करते हुए कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा। मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह अयोध्या में आज है।

पीएम मोदी अयोध्या के लिए रवाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से अयोध्या के लिए विशेष विमान से रवाना हो गए हैं। 10:35 पर पीएम मोदी के विशेष विमान की लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग होगी। इसके बाद 10:40 बजे हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए निकलेंगे।

हनुमानजी भी पहनेंगे आज नए वस्त्र
बता दें सप्ताह के सातों दिन के लिए अलग-अलग रंगों के वस्त्र रामलला को पहनाए जाते हैं। आज बुधवार है, लिहाजा रामलला को आज हरे रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं। भगवान रामलला के अलावा उनके सबसे बड़े भक्त हनुमानजी को भी आज नए वस्त्र पहनाए जाएंगे।

हरे रंग के रत्न जड़ित वस्त्र पहन कर तैयार हुए रामलला
श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण को लेकर आज अयोध्या राममय हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से होने वाले राम मंदिर पूजन लिए अयोध्या सज-धजकर तैयार है। कुछ ही घंटों में पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे। इससे पहले भगवान रामलला को रत्न जड़ित हरे रंग के वस्त्र पहनाकर तैयार किया गया है।

कार्ड के कोड से मिल रहा प्रवेश 
अयोध्या में भूमिपूजन कार्यक्रम में आमंत्रित किए गए मेहमानों को खास सिक्योरिटी कोड से युक्त निमंत्रण कार्ड दिया गया है। एक कार्ड पर एक व्यक्ति ही आ सकता है, उसके साथ न कोई सहयोगी होगा न ही उसके पास किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, उपकरण या मोबाइल आदि होगा। अतिथियों को कार्ड के कोड से प्रवेश मिल रहा है।

सीएम योगी की अपील लोग घर में रहकर दीपक जलाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भूमिपूजन/शिलान्यास, न केवल मंदिर का है, वरन एक नए युग का भी है। प्रभु श्रीराम का जीवन संयम की शिक्षा देता है। हमें भी संयम रखते हुए वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत शारीरिक दूरी बनाए रखना है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे घर में ही भूमिपूजन व शिलान्यास के कार्यक्रम को लाइव देखें। घरों में दीपक जलाएं। पूज्य संत एवं धर्माचार्यगण देवमंदिरों में अखंड रामायण का पाठ करें एवं दीप जलाएं।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *