ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / विश्व में संक्रमित 1.48 करोड़ के पार, 6.14 लाख से ज्यादा मौत

विश्व में संक्रमित 1.48 करोड़ के पार, 6.14 लाख से ज्यादा मौत

विश्व में जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.48 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई वहीं कुल मौतें भी 6.14 लाख से ज्यादा हो गई हैं। ब्राजील में कुल मौतें 80 हजार को पार कर गई हैं और संक्रमण के मामले 21.21 लाख पार हो गए हैं। इस बीच, यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने चार दिन चली बैठक के बाद 21 खरब का बजट मंजूर करने की ऐतिहासिक चुनौती पर सहमति हासिल कर ली है।

ईयू देशों के 27 नेताओं के बीच बजट और वायरस सुधार कोष पर बनी सहमति इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि कोरोना से जूझने के लिए इतने बड़े बजट पर सहमति जुटाने के लिए नेताओं में जबरदस्त मतभेद देखने को मिले थे। ईयू नेताओं के बीच सहमति से पूर्व एक लंबी शिखर बैठक के दौरान धन और शक्तियों को लेकर कई बार तीखी नोकझोंक भी हुई।

अधिकारियों ने कहा कि अपने इतिहास की एक बड़ी मंदी का सामना करने के लिए यह सहमति जरूरी थी। बेल्जियम की पीएम सोफी विल्मेस ने कहा, ‘इससे पहले कभी भी ईयू ने भविष्य में इस तरह निवेश नहीं किया था।’
फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इसे यूरोप के लिए एक ऐतिहासिक दिन बताया। जबकि ब्राजील में हालात अब भी काफी खराब हैं। 24 घंटे में 20 हजार से ज्यादा मामले मिले हैं। अमेरिका में भी संक्रमितों की संख्या 39.61 लाख के पार हो गई है।

बहामास: अमेरिकी पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध
कैरेबियाई देशों में कोविड-19 महामारी के संक्रमण को रोकने के क्रम में बहामास ने अमेरिका समेत उन देशों से पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी अधिक हैं। सभी अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानों को बुधवार से बहामास में प्रवेश से रोक दिया गया है। देश में प्रवेश की छूट सिर्फ ब्रिटेन, यूरोपीय संघ और कनाडा को दी गई है जहां संक्रमण के मामले नहीं हैं।

पाकिस्तान में कोरोना के 1013 नए मामले
पाकिस्तान में कोरोना के 1,013 नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, बीते ढाई महीने में इस दिन के आंकड़ों में गिरावट दिखी है। देश भर में कुल संक्रमितों की संख्या 2,66,095 तक पहुंच चुकी है। जबकि मौत का आंकड़ा 5,639 तक पहुंचा है, जिसमें पिछले 24 घंटों में 40 और मौतें दर्ज की गई हैं।

दक्षिण अफ्रीका: मृतक संख्या 5000 के पार
दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 5,000 के पार होने के बाद स्वास्थ्य मंत्री जवेली मखिजे ने लोगों से सरकार की मदद की अपील की है। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 3.64 लाख के पार हो गई है। वहीं इस वायरस से 5,033 लोगों की जान जा चुकी है।

About The Achiever Times

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *