ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / सर्वाधिक 1685 नए मामले 24 घंटे में, 29 की मौत : यूपी

सर्वाधिक 1685 नए मामले 24 घंटे में, 29 की मौत : यूपी

प्रदेश में बुधवार को कोरोना संक्रमण के फिर रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। एक दिन में अब तक के सर्वाधिक कोरोना के 1685 नए मरीज मिले हैं। लगातार तीसरे दिन कोरोना के 1600 से अधिक मामले सामने आए हैं। इससे पहले सोमवार को 1664 व मंगलवार को 1656 मरीज मिले थे। बीते 24 घंटे में कोरोना से 29 लोगों ने जान गंवाई है। कोरोना से अब तक कुल 1012 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नए मामलों के साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 41,383 हो चुकी है। इनमें से 25,743 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। प्रदेश में फिलहाल कोरोना के 14,628 सक्रिय मामले हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में जांच क्षमता लगातार बढ़ाई जा रही है।
पिछले कुछ दिनों से निरंतर ही 40 हजार टेस्ट प्रतिदिन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने रोज 50 हजार टेस्ट करने की बात कही है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। मंगलवार को प्रदेश में 45,302 सैंपल की जांच की गई। अब तक प्रदेश में 12 लाख 77 हजार 241 सैंपल की जांच की जा चुकी है। उधर, मेरठ में किठौर विधायक सत्यवीर त्यागी भी पॉजिटिव पाए गए हैं। उनका रसोइया और कंप्यूटर ऑपरेटर पहले ही पॉजिटिव आया था अब गनर भी संक्रमित मिला है।

नोडल अधिकारी कोविड अस्पतालों की नियमित मॉनिटरिंग करें : योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलों में तैनात स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक व संयुक्त निदेशक स्तर के नोडल अधिकारियों को कोविड-19 अस्पतालों की व्यवस्थाओं की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में चिकित्सक तथा नर्सिंग स्टाफ  नियमित राउंड लें। लखनऊ, कानपुर नगर, अमरोहा तथा झांसी में विशेष सतर्कता बरती जाए। मुख्यमंत्री बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड तथा नॉन कोविड अस्पतालों सहित सभी चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों एवं चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था उपलब्ध रहनी चाहिए। प्रत्येक शनिवार तथा रविवार को पूरे प्रदेश में स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन के विशेष अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित करें। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि यूपी शीघ्र ही देश में कोविड-19 की सर्वाधिक टेस्टिंग करने वाला अग्रणी राज्य हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग की संख्या लगातार बढ़ाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

कोरोना को हल्के में न लें, खुद सतर्क रहें : स्वास्थ्य मंत्री 
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कोरोना संकट को लेकर लोगों को खुद सतर्क करने के लिए आगाह किया है। उन्होंने कहा कि इसे हल्के में न लें। यह किसी को नहीं छोड़ता। मास्क पहनें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहें। वह बुधवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सीएचसी और पीएचसी में भी जांच शुरू होगी। इसके लिए एंटीजन टेस्ट किट और ट्रूनेट मशीनें उपलब्ध कराई जा रही हैं। कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग सबसे अधिक जरूरी है। लखनऊ से झांसी जाते वक्त स्वास्थ्य मंत्री ने कानपुर की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि हैलट पर लोड अधिक बढ़ने से नॉन कोविड मरीजों को उर्सला शिफ्ट किया जाएगा।

भदोही एसडीएम समेत पूर्वांचल में 95 और पॉजिटिव मिले
पूर्वांचल में वाराणसी, गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़ व विंध्याचल मंडल में बुधवार को भदोही के एसडीएम समेत कोरोना के 95 नए मरीज मिले हैं। इनमें सोनभद्र में जिला कारागार के 20 बंदियों, डायट के दो लिपिकों,  एक पुलिसकर्मी और डीपीओ समेत 25 लोग कोरोना पॉज़िटिव मिले। इसके अलावा संतकबीरनगर में 20, सिद्धार्थनगर में 15, वाराणसी में 11, कुशीनगर में 10, आजमगढ़ व बस्ती में 6-6, भदोही में 2 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैंद्घ  सिद्धार्थनगर में हियुवा नेता और उनके परिवार के तीन सदस्य पॉजिटिव मिले हैं। वहीं जब रिपोर्ट मिली तो भदोही एसडीएम प्रयागराज में घर पर थे। सूचना मिलते ही वह भदोही के लिए रवाना हो गए। उन्होंने बताया कि भदोही पहुंचकर क्वारंटीन रहेंगे।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *