ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / एलोवेरा के फायदे के साथ होते है कई तरह के नुकसान

एलोवेरा के फायदे के साथ होते है कई तरह के नुकसान

यूं तो एलोवेरा को बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है, परंतु एलोवेरा के फायदे के साथ ही कई तरह के नुकसान भी हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल सिर्फ चेहरे पर ही नहीं किया जाता, इसका इस्तेमाल जूस के रूप में भी किया जाता है। आपको बता दें एलोवेरा जूस का सेवन कई मायनों में स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी होता है। एलोवेरा की पत्ति के अंदर लैक्सेटिव की लेयर पाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होती है। अधिक मात्रा में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे एलोवेरा के अधिक इस्तेमाल से क्या नुकसान होता है और किन लोगों को एलोवेरा के सेवन से परहेज करना चाहिए…

कमजोरी हो सकती है
नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम होने लगती है, जिस वजह से कमजोरी और दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। जिन लोगों को दिल से संबंधित समस्याएं हैं उन लोगों को एलोवेरा के जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए।

स्किन एलर्जी
यूं तो एलोवेरा जेल को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है, परंतु इसका अधिक इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी होने का खतरा रहता है। एलोवेरा जेल के अधिक इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी IBS
इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी IBS का मतलब होता है अनियमित मलत्याग। एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी IBS की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी IBS या पाचन संबंधित समस्याएं हैं उन्हें एलोवेरा जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने से पेट दर्द, डायरिया और लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक
गर्भवती महिलाओं को एलोवेरा जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए। एलोवेरा में लैक्टेटिंग प्रोपर्टी पाई जाती है जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकती है। एलोवेरा जूस का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं का गर्भाशय संकुचित हो सकता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या
एलोवेरा जूस का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। कई लोग स्वस्थ रहने के लिए सुबह- सुबह एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं, परंतु इसका अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है।

लो ब्लड प्रेशर 
नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता है उन्हें एलोवेरा जूस के सेवन से परहेज करना चाहिए।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *