ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / विश्व में संक्रमित 1.32 करोड़ के पार, 5.76 लाख से ज्यादा मृत

विश्व में संक्रमित 1.32 करोड़ के पार, 5.76 लाख से ज्यादा मृत

विश्व में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 1.32 करोड़ पार हो गई, जबकि 5.76 लाख से ज्यादा की जान चली गई है। अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य ने बढ़ते मामलों को देखते हुए चर्च, बार आदि में प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस बीच, अमेरिका को कोरोना संक्रमण के चलते इस साल जून में इतिहास के सबसे बड़े बजट घाटे का सामना करना पड़ा है।

अमेरिकी सरकार को एक तरफ कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ा तो दूसरी तरफ लाखों नौकरियों के चले जाने से उसका कर राजस्व घट गया। अमेरिकी राजकोषीय मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले माह का घाटा बढ़कर 864 अरब डॉलर पर पहुंच गया है जो अमेरिकी इतिहास के कई वार्षिक घाटे से भी अधिक है।

इससे पहले अप्रैल में अमेरिका को 738 अरब डॉलर का मासिक घाटा हुआ। उधर, राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका के पास दुनिया का सबसे बड़ा परीक्षण कार्यक्रम है और यह भारत, रूस या ब्राजील जैसे देशों से बेहतर है। इसीलिए देश में मृत्युदर कम है जबकि संक्रमण के मामले बढ़े हैं।
अमेरिका में अब तक हुए 4.32 करोड़ से ज्यादा परीक्षण में 34.8 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए जबकि मृतक संख्या 1.38 लाख पार है। बता दें कि देश में बीते 24 घंटे में 65,000 से ज्यादा संक्रमित पाए गए।

ब्रिटेन : दुकानों में मास्क पहनना जरूरी
ब्रिटेन में 24 जुलाई से दुकानों में जाने से पहले चेहरा ढंकना अनिवार्य कर दिया गया है। यहां 15 जून से सार्वजनिक परिवहन में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया था। देश के प्राधिकार को इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि एक बंद जगह पर मास्क पहनने से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि इसीलिए हम दुकानों पर मास्क पहनने के नियम को 24 जुलाई से अनिवार्य बनाने जा रहे हैं।

अफगानिस्तान : 1 करोड़ बच्चों की शिक्षा बाधित
कोरोनावायरस के चलते अफगानिस्तान में 1 करोड़ बच्चों की शिक्षा बाधित हुई है। संस्था सेव द चिल्ड्रन के मुताबिक, काबुल में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ी है। यहां तक कि देश भर में हिंसा के मामलों में भी इजाफा हुआ है। लोगों की नौकरी जाने से उनके बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। इस वजह से बच्चे अपने परिवार की मदद के लिए सड़कों पर काम कर रहे हैं। साथ ही जल्दी शादी कर रहे हैं।

रूस : 24 घंटे में 6,248 नए मामले, 175 की मौत
रूस में मंगलवार को 6,248 नए मामले सामने आए और 175 लोगों की जान गई। देश में संक्रमण के मामले 7.39 लाख के पार हैं। यह दुनिया में चौथा सबसे संक्रमित देश है। यहां मरने वालों की संख्या 11,614 हो चुकी है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में संक्रमण के मामले 10 हजार से ज्यादा हो गए। यहां अब तक 108 लोगों की मौत हो चुकी है।

About The Achiever Times

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *