ब्रेकिंग स्क्राल
Home / टेक दुनिया / इसलिए ट्राई ने वोडाफोन और एयरटेल को पोस्टपेड प्लान बंद करने का दिया आदेश

इसलिए ट्राई ने वोडाफोन और एयरटेल को पोस्टपेड प्लान बंद करने का दिया आदेश

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई (TRAI) ने देश की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) को प्रीमियम पोस्टपेड प्लान पर रोक लगाने का आदेश दिया है। ट्राई ने यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि दोनों कंपनियां एयरटेल प्लेटिनम और रेडएक्स पोस्डपेड प्लान के जरिए कुछ चुनिंदा यूजर्स को अन्य यूजर्स के मुकाबले हाई-स्पीड डाटा के साथ बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रही हैं।

ट्राई ने पत्र भेजकर मांगा जवाब
पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, ट्राई ने दोनों टेलीकॉम कंपनियों से इन पोस्टपेड प्लान को बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही पत्र लिखकर यह भी पूछा है कि यदि कोई ग्राहक ज्यादा पैसे देता है, तो उसे आम यूजर्स के मुकाबले ज्यादा प्राथमिकता क्यों दी जा रही है। साथ ही यह भी पूछा गया है कि अन्य उपभोक्ताओं को कम सुविधाएं क्यों दी जा रही हैं। इसके अलावा दोनों कंपनियों से पत्र में भी यह भी पूछा गया है कि आम उपभोक्ताओं के हितों के लिए किस तरह से काम किया जा रहा है।

एयरटेल और वोडाफोन के प्रवक्ता ने दिया जवाब
ट्राई के आदेश के बाद टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा है कि हम अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। हम पोस्टपेड प्लान के लिए सेवा के साथ-साथ जवाबदेही को बढ़ाना चाहते हैं। प्रवक्ता ने आगे कहा है कि ट्राई ने हमें जवाब देने के लिए सात दिन का समय दिया है। वहीं, दूसरी तरफ वोडाफोन के प्रवक्ता का कहना है कि हम अपने सभी यूजर्स को बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास कर रहे हैं। वोडाफोन रेड एक्स प्लान में उपभोक्ताओं को असीमित कॉल, डाटा, प्रीमियम एप और अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पैक जैसी सेवाएं मिलती हैं। हम अपने ग्राहकों को सबसे बेहतर सेवा देना के लिए सुपुर्द हैं।

एयरटेल प्लेटिनम प्लान
एयरटेल के प्लेटिनम पोस्टपेड प्लान की शुरुआती कीमत 499 रुपये है। उपभोक्ताओं को इस प्लान में 75 जीबी डाटा रोलओवर की सुविधा के साथ मिलेगा। इसके अलावा यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉल कर पाएंगे। साथ ही कंपनी यूजर्स को एयरटेल एक्सट्रीम, जी5 और अमेजन प्राइम प्रीमियम एप की सब्सक्रिप्शन देगी।

वोडाफोन का रेड एक्स पोस्टपेड प्लान
वोडाफोन फोन के रेड एक्स पोस्टपेड प्लान की कीमत 1,099 रुपये है। उपभोक्ताओं को इस प्लान में अनलिमिटेड हाई-स्पीड डाटा मिलेगा। इसके अलावा यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर पाएंगे। साथ ही कंपनी उपभोक्ताओं को नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5 और वोडाफोन प्ले प्रीमियम एप की सब्सक्रिप्शन देगी।

About The Achiever Times

Check Also

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये रूफटॉप प्रोजेक्ट फाइनैंसिंग प्रोग्राम की शुरूआत

लखनऊ। घरों और व्यवसायिक क्षेत्रों में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये सर्वोकॉन सिस्टम्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *