ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / इन टिप्स को करें फॅालो रहेंगे कोरोना से सुरक्षित

इन टिप्स को करें फॅालो रहेंगे कोरोना से सुरक्षित

कोरोना वायरस का खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है, लेकिन अब ऑफिस खुलने लगे हैं। पिछले तीन महीने से देश में लॅाकडाउन लगा हुआ था, जिस वजह से सभी अपने घरों में कैद थे। अब लॅाकडाउन में ढील के साथ ही जीवन एक बार फिर पटरी पर आना शुरू हो रहा है। दोबारा से काम- धंधे शुरू हो रहे हैं। ऑफिस खुलने लगे हैं।

परंतु अभी भी देश में रोजाना कोरोना वायरस के हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। इस समय हमें अपना विशेष ध्यान रखना है। अगर आपने भी ऑफिस जाना शुरू कर दिया है तो आपको ऑफिस में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। अगर आप कोरोना से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको इन बातों को नजरअंदाज करने से बचना होगा।

अपने स्थान को डिसइंफेक्ट करें
ऑफिस खुलने से पहले वहां पर अच्छे से साफ- सफाई की गई होगी और पूरे ऑफिस को डिसइंफेक्ट भी किया गया हो, लेकिन फिर भी आपने रोज उस स्थान को डिसइंफेक्ट करना है, जहां पर आप बैठते हैं। सिर्फ उस स्थान को नहीं, रोज ऑफिस में इस्तेमाल होने वाली हर चीज को डिसइंफेक्ट करें। आप डिसइंफेक्ट करने के लिए अपने पास एक डिसइंफेक्ट स्प्रे रख सकते हैं। इस्तेमाल करने से पहले पेंसिल होल्डर, कीबोर्ड, डेस्क, चेयर व टेबल आदि को डिसइंफेक्ट करें।

सैनिटाइजर रखें अपने पास
अपने पास हर समय सैनिटाइजर रखें। एक सैनिटाइजर अपने टेबल में रखें और एक अपने बैग में। आपकी डेस्क पर कोई भी आपसे मिलने आए तो पहले उन्हें सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहें। इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि ऑफिस पहुंचने के बाद और ऑफिस से निकलने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

मास्क पहनकर रखें
ऑफिस में हर समय मास्क पहनकर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि आपने मास्क को सही तरीके से पहनकर रखना है। किसी से भी बात करते समय मास्क उतारने की गलती न करें। इसके अलावा एक अतिरिक्त मास्क अपने बैग में भी रखें। अगर पहना हुआ मास्क गीला हो जाए तो उसे बदल लें। इसके अलावा आपने ऑफिस में डिस्पोजेबल ग्लव्स भी पहनकर रखने हैं। इस बात का ध्यान रखें कि दिन के अंत में डिस्पोजेबल ग्लव्स को आपने डिस्पोज भी करना है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें
इस समय ऑफिस में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए आधे कर्मचारियों को ही बुलाया जा रहा है। आपने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना है। दूसरे कर्मचारियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखने का प्रयास करें। सीडीसी के अनुसार, दूसरों के साथ छह फीट की दूरी बनाए रखने से कोरोना से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

हाई टच एरिया को न छूएं
किसी भी ऑफिस में सीढ़ी रेलिंग, एलिवेटर बटन, कॉफी मशीन और पानी के डिस्पेंसर को हाई टच एरिया माने जाते हैं। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए हाई टच एरिया को छूने से बचें। अगर आप इन जगहों को छूते हैं तो उसके तुरंत बाद अपने हाथों को पानी और साबुन से अच्छी तरह धो लें। आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

लंच और पानी घर से ही लेकर जाएं
इस समय कोरोना से बचने के लिए बाहर की चीजों का सेवन करने से बचें। लंच और पानी की बोतल घर से ही लेकर जाएं और लंच के समय सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *