ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / इस डाइट प्लान से पायें हेल्दी स्किन

इस डाइट प्लान से पायें हेल्दी स्किन

स्वस्थ रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखता होता है। जिस तरह हम स्वस्थ रहने के लिए खान- पान का विशेष ध्यान रखते हैं, ठीक उसी प्रकार हमें स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी खान- पान का विशेष ध्यान रखना होता है। अगर आप अपनी डाइट प्लान का ध्यान रखेंगे तो आपकी स्किन हेल्दी रहेगी।

आज हम आपको स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट प्लान बताने जा रहे हैं। अगर आप इस डाइट प्लान को फॅालों करेंगे तो आपकी स्किन हेल्दी रहेगी और आपको स्किन संबंधित समस्याएं नहीं होंगी। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग कई तरहों के उपाय करते हैं, परंतु आप अपने खान-पान में बदलाव करने से भी स्किन को हेल्दी बना सकते हैं।

सुबह के समय
सुबह उठने के बाद एक कप गर्म पानी में आधा नींबू डाल कर पिएं। आप इस ड्रिंक में स्वाद के लिए एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इसके अलावा आप सुबह एक कप पानी में दो ढक्कन एलोवेरा जूस डालकर भी पी सकते हैं। इन ड्रिंक्स का प्रतिदिन सेवन करने से स्किन हेल्दी रहती है।

नाश्ते में करें इन चीजों का सेवन
ग्लोइंग स्किन के लिए नाश्ते में भिगाए हुए बादाम का सेवन करें। इसके अलावा आप नाश्ते में एक कप पपीता और एक गिलास दूध का भी सेवन करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपने नाश्ता सही समय में करना है।

लंच से दो घंटे पहले
लंच से दो घंटे पहले आपने सलाद का सेवन करना है। इस समय आप दही या नारियल पानी भी पी सकते हैं।

लंच
आपने लंच समय में करना है और लंच में आप सब्जियां, दालें, चावल और रोटी का सेवन कर सकते हैं। रोजाना इस डाइट को फालों करने से स्किन हेल्दी रहती है।

शाम का नाश्ता
शाम के नाश्ते में ग्रीन टी या फ्रूट जूस का सेवन करें। ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर डिटॉक्स होता है।

डिनर
रात को हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है। डिनर में हल्का भोजन ही करें। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हेल्दी रहे तो इस डाइट प्लान को फालों करें।

सोने से पहले
रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें। रात के समय में दूध का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। आप दूध में हल्दी या शहद भी मिला सकते हैं।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *