ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ और भी कई फायदे है इस मसाले के

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ और भी कई फायदे है इस मसाले के

कोरोना वायरस महामारी से लड़ते हुए करीब 6 महीने का समय बीत गया है और लोग इस बात को एकदम अच्छे से जान गए हैं कि इस बीमारी से लड़ने के लिए मजबूत रक्षा प्रणाली बहुत जरूरी है। इसके साथ ही अब मौसम में बदलाव होने लगा है, जिसके वजह से कई लोगों को सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा होगा। हालांकि, इन समस्याओं में हल्दी वाले दूध से लेकर अदरक की चाय तक कई तरह के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाता है। एक और मसाला है, जो ऐसी समस्याओं में बहुत कारगर है। इस मसाले चक्र फूल और अंग्रेजी भाषा में स्टार एनिज के तौर पर जानते हैं।

मसाले चक्र फूल के फायदे : 

विटामिन से भरपूर चक्र फूल
तारे की आकृति वाला स्टार एनिज को प्राकृतिक चिकित्सा के तौर पर जाना जाता है। इसमें विटामिन ए और सी की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में संक्रमण को ठीक करने और उससे लड़ने में बहुत कारगर हैं। सर्दी-जुकाम जैसी समस्या में चक्र फूल बहुत अच्छा परिणाम देती है।

स्टार एनिज से होने वाले सेहत को फायदें
सेहतमंद गुणों से भरपूर स्टार एनिज किसी सुपरफूड से कम नहीं है। यह मसाला शरीर में प्राकृतिक रूप से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही चक्र फूल का सेवन डायबिटीज की समस्या में भी बहुत प्रभावी है। चक्र फूल में एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं।

पाचन से जुड़ी समस्याओं में प्रभावी
वायरल या फ्लू संक्रमण होने पर पाचन पर भी असर पड़ता है। ऐसे में चक्र फूल में पाए जाने वाले गुण पाचन में सहायता करते हैं और मतली जैसे लक्षणों को नियंत्रित करते हैं। मासिक धर्म के दौरान होने वाले ऐंठन को कम करने में भी यह फूल प्रभावी है।

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से से भरपूर है चक्र फूल
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा चक्र फूल में एंटीबैक्टीरियल और माइक्रोब फाइटिंग गुण भी पाए जाते हैं, जो इसे एक हेल्दी मसाला बनाते हैं। किसी भी रूप में इस मसाले के नियमित रूप से सेवन आपकी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

चक्र फूल की चाय बनाने की विधि
चक्र फूल के फायदों को पाने के लिए इससे बनी चाय का सेवन एक बेहतर विकल्प हो सकता है। चाब बनाने के लिए एक कप पानी में 4 से 5 चक्र फूल मिलाकर उबाल लें। उबालने के बाद पानी को छानकर 10 से 15 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आपकी चक्र फूल की चाय तैयार है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *