ब्रेकिंग स्क्राल
Home / प्रादेशिक समाचार / उत्तर प्रदेश / अयोध्या / कारसेवकपुरम बैठक में राममंदिर निर्माण को लेकर अपनी भूमिका तय करेगी विश्व हिंदू परिषद

कारसेवकपुरम बैठक में राममंदिर निर्माण को लेकर अपनी भूमिका तय करेगी विश्व हिंदू परिषद

राममंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद अब अपनी भूमिका तय करेगी। इसके लिए पूर्वी क्षेत्र के 27 चुनिंदा पदाधिकारियों की शुक्रवार को कारसेवकपुरम में बैठक होने जा रही है। बैठक का मुख्य एजेंडा राममंदिर निर्माण में हर हिंदू परिवार को जोड़कर 1992 से बड़ा कारसेवा का माहौल बनाना है। देश के हर हिस्से समेत विदेशों में बसे हिंदुओं को भी राममंदिर निर्माण में आर्थिक मदद से लेकर प्रत्यक्ष जोड़ने की तैयारी है।

सुप्रीम कोर्ट से राममंदिर के पक्ष में नौ नवंबर 2019 को आए फैसले के बाद 5 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राममंदिर बनाने के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र नामक ट्रस्ट गठित करने का एलान किया था। 15 सदस्यीय इस ट्रस्ट में जिन 12 सदस्यों को नामित करके स्वतंत्र होकर निर्णय लेने का अधिकार दिया गया, उसमें विहिप का पूर्ण बहुमत है।

अध्यक्ष बने महंत नृत्यगोपाल दास समेत महासचिव चंपत राय पहले ही विहिप के बड़े पदाधिकारी हैं। चंपत राय की बैठक में तय हुआ था कि देश और विदेश के हर हिंदू परिवार को मंदिर निर्माण से जोड़ने के लिए कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे। 1992 जैसा कार सेवा का माहौल बनाना है। लेकिन, ठीक नवरात्र से पहले कोरोना का संकट शुरू होने से विहिप की योजना धरी रह गई।

अब इसी रणनीति को पुन: धार देने की तैयारी है। इसका पहला पड़ाव आगामी नवरात्र से शुरू करने की रणनीति बनेगी। प्रधानमंत्री की ओर से जुलाई के प्रथम सप्ताह में चतुर्मास से पहले राममंदिर निर्माण का भूमि पूजन भी चीन से बिगड़े हालात में स्थगित हो चुका है। अब नवरात्र से लेकर दीपोत्सव तक अयोध्या में राममंदिर निर्माण को विजयोत्सव के रूप में प्रस्तुत करने की योजना तय होगी।

विहिप के केंद्रीय मंत्री राजेंद्र सिंह पंकज ने बताया कि 26 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जुड़े अवध, काशी, कानपुर और गोरखपुर प्रांत के संगठन मंत्री, अध्यक्ष सहित बजरंग दल के संयोजकों के अलावा कुछ प्रमुख अधिकारियों की बैठक कारसेवकपुरम में होनी है। बैठक में विहिप के केंद्रीय महामंत्री विनायक राव और राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव और विहिप के उपाध्यक्ष चंपत राय भी शामिल होंगे।

चंपत राय के इस बैठक में शामिल होने से यह उम्मीदें और बढ़ जाती हैं कि राम मंदिर निर्माण को लेकर इस बैठक में बड़ी चर्चा होने वाली है। हालांकि इस पर अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान देने से बच रहा है। सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में राममंदिर निर्माण का कार्य तेजी से होने में विहिप का योगदान कैसे हो, इस पर भी चर्चा की जानी है। राममंदिर निर्माण में अयोध्या में कारसेवा के लिए आएं और यहां अपना योगदान दें ऐसे अहम मुद्दों पर भी बातचीत कर कार्यप्रणाली बनाए जाने की संभावना है।

विहिप कर रही संतों के साथ संवाद
अयोध्या में हाल ही में राममदिर के प्रस्तावित मॉडल को लेकर संतों में बहस छिड़ गयी थी। संतों ने प्रस्तावित मॉडल पर अपनी असहमति व्यक्त करते हुए अयोध्या में विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर बनाने की मांग मुखर की थी। इसके बाद से ही वीएचपी के लोग सभी संतों से मिलकर इस पर एकरूपता पर चर्चा कर रहे हैं। पिछले 18 जून से ही बैठकों का सिलसिला जारी है जो कि 27 जून तक चलेगा। विश्व हिंदू परिषद के लोग संतों को समझा भी रहे हैं कि जो प्रस्तावित मॉडल है उसी के अनुरूप राम मंदिर का निर्माण होना चाहिए।

About The Achiever Times

Check Also

जेईई (मेन) 2024 सेशन-1 के परिणाम में लहराया आकाश बायजूस लखनऊ का परचम

20 स्टूडेंट्स ने हासिल किए 97 फीसदी से ज्यादा परसेंटाइल पांच स्टूडेंट्स ने फिजिक्स में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *