ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / दुनिया में संक्रमितों की संख्या 96 लाख के पार, 4.87 लाख से ज्यादा मौत

दुनिया में संक्रमितों की संख्या 96 लाख के पार, 4.87 लाख से ज्यादा मौत

दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वर्ल्डोमीटर के नए आंकड़े के अनुसार अब तक कुल 96 लाख 50 हजार 604 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं मृतकों की संख्या भी 4.87 लाख से ज्यादा हो गई है। लैटिन अमेरिकी देशों में जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख पार हो गई है।

ब्राजील में बुधवार को संक्रमण के रिकार्ड 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आए थे लेकिन आज कुछ राहत के साथ संक्रमितों की संख्या 15 हजार 247 ही रही। वहीं डब्ल्यूएचओ भी कह चुका है कि अगले सप्ताह तक दुनिया में संक्रमण के मामले एक करोड़ पार हो सकते हैं लेकिन तेजी से बढ़ते आंकड़े को देखकर लग रहा है कि ये आंकड़े कल तक ही 1 करोड़ को पार कर जाएंगे।

लैटिन अमेरिकी देशों में संक्रमित लोगों की संख्या 22 लाख को पार कर गई है जो एक माह से भी कम समय में दोगुनी हो गई है। इस भूभाग में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं जबकि कुछ यूरोपीय और एशियाई इलाकों में महामारी की गति धीमी हुई है। ब्राजील में अब तक 12 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार संक्रमितों की संख्या हर सप्ताह 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमितों की संख्या बढ़ने के कारण हर दिन 88 हजार बड़े ऑस्सीजन सिलेंडरों की कमी हो रही है, जबकि संक्रमित मरीजों को सांस लेने के लिए ये जरूरी हैं। फिलहाल, दुनिया में 51.75 लाख लोग संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं।

ब्रिटेन में महामारी की दूसरी लहर का खतरा
ब्रिटेन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लॉकडाउन हटाने के बाद कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने की चेतावनी जारी की है। विशेषज्ञों ने कहा है, यह महामारी ब्रिटेन में आने वाले दिनों में क्या रूप लेगी, इस बात का किसी को अंदाजा नहीं है। मगर अब तक उपलब्ध साक्ष्य बताते हैं कि स्थानीय स्तर पर नए मामले आने और दूसरी लहर आने का खतरा बरकरार है।

भारतवंशी डॉक्टरों ने गुरुद्वारा प्रबंधकों के साथ मिलकर चलाया अभियान
अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में और उसके आसपास भारतवंशी डॉक्टरों ने एक प्रतिष्ठित गुरुद्वारे के साथ मिलकर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से प्रभावित लोगों को भोजन उपलब्ध कराने का अभियान शुरू किया है।

‘द ग्रेटर वाशिंगटन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियंस ऑफ इंडियन ऑरिजिन’ तथा प्रतिष्ठित मैरीलैंड गुरुद्वारे ‘गुरु नानक फाउंडेशन ऑफ अमेरिका’ ने सप्ताहांत पर अपना पहला अभियान चलाते हुए कोविड-19 वैश्विक महामारी से प्रभावित 350 से अधिक परिवारों को भोजन उपलब्ध कराया। वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड और वर्जीनिया उपनगर अब भी कोरोना वायरस से काफी प्रभावित हैं।

पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या 1.92 लाख के पार
पाकिस्तान में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना के कारण संक्रमितों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच गई है। फिलहाल यह 1.92 लाख को पार कर गई है। पिछले 24 घंटों में पाकिस्तान में 4.044 नए मामले सामने आए हैं।

जर्मनी में कोरोना के  केवल 211 नए मामले
जर्मनी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के केवल 211 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 93 हजार, 465 तक पहुंच गई है। वहीं, मरने वालों की संख्या में मात्र 2 मौतें और हुई हैं।

ऑस्ट्रेलिया: एक लाख से ज्यादा टेस्ट कराने की योजना
ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार को एक दिन में कोरोना वायरस के पिछले दो महीनों में सबसे ज्यादा मामले सामने आए। विक्टोरिया में इस दौरान 33 नए मामले सामने आए। इसके बाद अब देश ने उपनगरीय मेलबोर्न में कोरोना हॉट-स्पॉट में रह रहे एक लाख से ज्यादा लोगों का घर-घर परीक्षण कराने का फैसला किया है।

About The Achiever Times

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *