ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / बरतें ये सावधानियां कोरोना के खतरे से बचने के लिए

बरतें ये सावधानियां कोरोना के खतरे से बचने के लिए

मॉनसून के आ जाने से मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। इस बदलते मौसम में अब हमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए और ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है। वैसे बरसात के मौसम में हर साल वायरल बुखार, खांसी, जुकाम, फ्लू जैसे मौसमी बीमारियों का खतरा तो रहता ही है लेकिन ये सारे लक्षण कोरोना वायरस के भी हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें पूरी तरह से सावधान रहना होगा। क्योंकि अभी तक इस घातक वायरस से बचने के लिए कोई दवा नहीं बनाई गई है, इसलिए ये सावधानियां ही आपको कोरोना वायरस से बचा सकती हैं।

इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा
कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि दिनभर में दो से तीन बार काढ़े का सेवन करें। आप घर में आसानी से काढ़ा बना सकते हैं। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि काढ़े का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

हाथ धोने की आदत डालें
कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथ धोना ही सबसे कारगर तरीका है। कई लोगों ने हाथ धोने के की आदत को फालतू मान लिया हो, लेकिन यही सबसे बढ़िया तरीका है। अगर आप पूरे दिन घर में रहते हैं, तो दिनभर हाथ धोने की कोई जरुरत नहीं है। लेकिन फिर भी खाना खाने से पहले, छींकने और खांसने के बाद जरूर हाथ धोएं।

गुनगुना पानी पिएं
गुनगुना पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहेगा तो आपको कोई भी वायरस आसानी से अपनी चपेट में नहीं ले पाएगा। इसलिए इस समय प्रयास करें कि गुनगुने पानी का सेवन किया जाए।

मास्क पहनें
कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है। इस समय मास्क पहनना न भूलें।

मुंह, आंख और नाक को हाथ से न छुएं
अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस मानव शरीर में 3 अंगों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है- मुंह, आंख और नाक। इनमें से सबसे ज्यादा संभावना नाक के द्वारा प्रवेश करने का होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि मुंह, आंख और नाक को हाथ से छुने से बचें।

हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हमेशा अपने साथ एक सैनिटाइजर का पाउच या बॉटल रखें। अगर आप किसी भी सार्वजनिक जगह से जैसे ही आप पर्सनल स्पेस में आते हैं, तो सैनिटाइजर से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

जरूरी हो तभी यात्रा करें
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए यात्रा करने से बचें। अगले कुछ समय तक ट्रेन और प्लेन से लंबा सफर न करें तो ही अच्छा है। अगर आपको किसी जरूरी काम से सफर करना ही पड़ रहा है, तो अपनी सुरक्षा के पूरे इंतजाम देख लें।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *