ब्रेकिंग स्क्राल
Home / खेल / दक्षिण अफ्रीका में अनूठे ‘थ्री टी क्रिकेट’ के जरिए 27 जून से क्रिकेट होगा फिर शुरू

दक्षिण अफ्रीका में अनूठे ‘थ्री टी क्रिकेट’ के जरिए 27 जून से क्रिकेट होगा फिर शुरू

दक्षिण अफ्रीका में अनूठे ‘थ्री टी क्रिकेट’ के जरिए 27 जून से क्रिकेट फिर शुरू होगा, इस टूनार्मेंट में तीन टीमें सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में एक मैच खेलेंगी। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के बयान के अनुसार पहले सोलिडेरिटी कप में तीन टीमें भाग लेंगी। मार्च में कोरोना वायरस महामारी के कारण खेल बंद होने के बाद से यह पहला लाइव खेल आयोजन होगा।

नए प्रारूप के तहत दक्षिण अफ्रीका के 24 शीर्ष क्रिकेटर तीन टीमों में होंगे। ये टीमें ईगल्स, किंगफिशर्स और काइट्स हैं जिनके कप्तान क्रमश: एबी डीविलियर्स, कागिसो रबाडा और क्विंटन डिकॉक हैं। सीएसए के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ का मानना है कि नए प्रारूप से खेल का रोमांच लौटेगा, उन्होंने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका में और दुनिया भर में लंबे समय से क्रिकेट नहीं हो रहा है। खिलाड़ी भी मैदान पर लौटने को बेताब हैं। यही वजह है कि हम सोलिडेरिटी कप को लेकर इतने उत्साहित हैं।’ इसके जरिये ‘द हार्डशिप फंड’ के लिए पैसा भी जुटाया जाएगा।
नए होंगे नियम
मैच में 18-18 ओवर के दो हाफ होंगे। हर टीम को 12 ओवर मिलेंगे जो छह छह ओवर में बंटे होंगे। ये छह छह ओवर अलग-अलग टीमें फेकेंगी। सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम गोल्ड मेडल जीतेगी। जबकि दूसरी टीम को सिल्वर और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा। ड्रॉ से तय होगा कि पहले बल्लेबाजी कौन करेगा।
बल्लेबाजी और गेंदबाजी के नियमों में भी क्रांतिकारी बदलाव किया गया है। 7 विकेट गिरने के बाद 8वां बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी करेगा, जो सिर्फ सम संख्या के ही रन बना पाएगा, जैसे दो, चार, छह। अगर सात विकेट पहले हाफ में गिर जाते हैं तो  टीम की बल्लेबाजी रोक दी जाएगी और अगले हाफ में आठवां बल्लेबाज अकेले फिर से पारी की शुरुआत करेगा। बॉलिंग के लिए तीनों टीमों को एक-एक बॉल ही मिलेगी। एक गेंदबाज तीन ओवर से ज्यादा नहीं फेंक पाएगा। यदि दो टीमें सबसे ज्यादा रन बनाती हैं, तो गोल्ड का फैसला सुपर ओवर में होगा।
किंगफिशर्स: कागिसो रबाडा (कप्तान), फाफ डुप्लेसिस, क्रिस मॉरिस, तबरेज शम्सी, रीजा हेंडरिक्स, जानेमन मालान, हेनरिच क्लासेन, ग्लेंटोन स्टरमैन।

काइट्स: क्विंटन डीकॉक (कप्तान), डेविड मिलर, तेम्बा बावुमा, एनरिच नोर्जे, ड्वेन प्रिटोरियस, बूरान हेंडरिक्स, जेजे स्मट्स, लूथो सिपाम्ला।

ईगल्स: एबी डीविलियर्स (कप्तान), एडेन मार्कराम, लुंगी एनगिडि, एंडिले फेलुकवायो, रासी वान डेर डुसेन, जूनियर डाला, काइल वेरेने, सिसांडा मगाला।

About The Achiever Times

Check Also

IPL 2022 मेगा ऑक्शन में 1214 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *