ब्रेकिंग स्क्राल
Home / अंतर्राष्ट्रीय / आठ करोड़ से ज्यादा गरीब लोग भुखमरी की कगार पर : दक्षिण अमेरिका

आठ करोड़ से ज्यादा गरीब लोग भुखमरी की कगार पर : दक्षिण अमेरिका

दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 4.48 लाख के पार जा चुकी है। वहीं दुनिया में कुल संक्रमितों की संख्या 83.43 लाख हो गई है। इस बीच, दक्षिण अमेरिकी देशों में खतरा लगातार बढ़ रहा है। लेटिन अमेरिकी देश होंडुरास में राष्ट्रपति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जबकि संयुक्त राष्ट्र ने चेताया है कि लेटिन अमेरिकी देशों में आठ करोड़ से ज्यादा गरीब लोग भुखमरी की कगार पर हैं।

होंडुरास के राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नांडेज को उनके सहयोगी से संक्रमण फैलने की बात सामने आई है। होंडुरास में अब तक 9,600 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि उसके अलावा ब्राजील और अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों में भी हालत काफी खराब है।
संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इन देशों में महामारी के चलते आर्थिक हालात भी बेहद खराब हो चुके हैं। ब्राजील में 24 घंटे के भीतर 34 हजार से ज्यादा मामले मिले हैं, जबकि 1,282 लोगों की जान गई है। यहां मरीजों की संख्या 9.28 लाख से ज्यादा हो गई है।
यहां अब तक 45 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं, रूस में 24 घंटे में 7,943 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 194 लोगों की जान गई है। देश में अब तक 5.53 लाख संक्रमित हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने चीन-रूस पर लगाया गलत सूचना फैलाने का आरोप
ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मैरिस पायने ने चीन और रूस पर पश्चिमी लोकतंत्रों को कमजोर करने के लिए ऑनलाइन गलत जानकारी फैलाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि ये देश कोरोना वायरस के कारण बढ़ी चिंताओं का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पायने ने कहा कि जब दुनिया को सहयोग एवं समझ की आवश्यकता है, तब गलत सूचना के कारण ‘भय एवं विभाजन का माहौल’ पैदा किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘यह परेशानी की बात है कि कुछ देश अपने सत्तावादी मॉडलों को प्रोत्साहित करने के लिए उदारवादी लोकतंत्रों को कमजोर करने के मकसद से वैश्विक महामारी का इस्तेमाल कर रहे हैं।’

बीजिंग एयरपोर्ट ने 1,255 उड़ानें रद्द कीं
चीन में संक्रमण के 44 नए मामले सामने आए हैं, जबकि बीजिंग में 31 नए मामले मिले हैं। बीजिंग एयरपोर्ट ने 1,255 उड़ानें रद्द कर दी हैं। बीजिंग से बाहर जाने वाली 615 और आने वाले वाली 640 उड़ानें रद्द की गई हैं। यहां संक्त्रस्मण की दूसरी लहर सामने आने के बाद स्थानीय प्रशान ने सख्ती शुरू कर दी। शहर के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन लगाया गया है।

पाकिस्तान में कोरोना के मामले 1,50,000 पार
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले 1,50,000 के पार चले गए हैं, जबकि 136 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या 2,975 पर पहुंच गई है। देश में कोविड-19 के लिए अब तक 950,782 लोगों की जांच की गई है जिनमें से 28,117 जांच पिछले 24 घंटों में की गई। बीते 24 घंटों में 5,839 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

चीन: बच्चों में दिखे कोरोना के लक्षण
वैज्ञानिकों ने बच्चों में कोविड-19 के लक्षणों का आकलन किया है और पाया कि वयस्क रोगियों में के विपरीत बच्चों में कोरोना के लक्षणों में बुखार, उल्टी और दस्त का अधिक दिखाई दे रहे हैं। ‘पीएलओएस मेडिसिन जर्नल’ में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 27 जनवरी से 23 फरवरी तक चीन के चार अस्पतालों में कोविड-19 के साथ 34 बच्चों में इसकी जांच की गई।

About The Achiever Times

Check Also

बांग्लादेश के स्कूल में भी लगा बुर्के पर प्रतिबंध

कर्नाटक की तर्ज पर बांग्लादेश के नोआखाली के सेनबाग उपजिले में एक स्कूल के क्लासरूम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *