ब्रेकिंग स्क्राल
Home / जीवनशैली / कैंसर सहित इन बीमारियों में भी लाभदायक है टमाटर !

कैंसर सहित इन बीमारियों में भी लाभदायक है टमाटर !

अपने सेहत को बरकरार रखने के लिए हमें नियमित रूप से फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। फल और सब्जियों के अपने -अपने विशेष फायदे होते हैं। कोई फल या सब्जी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, तो किसी के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ जाती है।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाए रखने में भी फल और सब्जियां बेहद मददगार हैं। कुछ ऐसे ही खास गुण टमाटर में भी पाए जाते हैं। टमाटर के सेवन से कई तरह के कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से टमाटर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

दिल के स्वास्थ्य के लिए
आज के समय में दिल की बीमारियों का होना एक आम बात हो गया है। डायबिटीज के मरीजों को तो इस बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों पर हुए एक अध्यन के मुताबिक 30 दिन तक टमाटर का सेवन करने से इन मरीजों के खून में लिपिड पेरॉक्सिडेशन में कमी पाई गई, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

आंखो की रोशनी के लिए
आखों की रोशनी के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद है। बता दें कि टमाटर में विटमिन ए पाया जाता हो जो आंखों से जुड़ी कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। टमाटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को रोकता है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

कैंसर से सुरक्षा
टमाटर का सेवन लंग कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर, हड्डियों का कैंसर, ओवेरियन कैंसर और पेट के कैंसर से सुरक्षा दे सकता है। दरअसल, टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एक पावरफुल एंटी-कैंसर है। लाइकोपीन के हाई इन्टेक कैंसर से सुरक्षा दे सकता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या में
टमाटर उच्च रक्तचाप यानी हाइपरटेंशन की समस्या में राहत पहुंचाता है। दरअसल, टमाटर में पाया जाने वाला पोटैशियम, रक्त धमनी और रक्त वाहिकाओं में टेंशन को कम करता है, जिससे खून का संचार बढ़ जाता है और साथ ही दिल पर पड़ने वाला जोर और तनाव भी कम हो जाता है।

पाचन-तंत्र में मददगार
अनियमित खान-पान की वजह से बहुत से लोग पाचन तंत्र की समस्याओं से जुझते हैं। ऐसे लोगों के लिए टमाटर का सेवन करना बहुत लाभकारी हो सकता है। फाइबर से परिपूर्ण टमाटर कब्ज से छुटकारा दिलाता है।

About The Achiever Times

Check Also

प्रतिबंध हटते ही दैनिक मामले और मौत की संख्या में होने लगा इजाफा

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 31 मार्च से कोरोना को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *